Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

आईटीएस डेंटल कॉलेज ने गाजियाबाद के विभिन्न स्थानों पर लगाए स्वास्थ्य शिविर

Neelu Keshari
5 Aug 2024 12:50 PM GMT
आईटीएस डेंटल कॉलेज ने गाजियाबाद के विभिन्न स्थानों पर लगाए स्वास्थ्य शिविर
x

- संस्थान के 21 से अधिक दंत विशेषज्ञों की टीम ने दंत शिविर में लगभग 4000 लोगों की मौखिक स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की

सोनू सिंह

गाजियाबाद। आईटीएस डेन्टल कॉलेज, मुरादनगर गाजियाबाद ने जुलाई, 2024 माह मे मरीजों के लिए गाजियाबाद के विभिन्न स्थानों अर्थात निगरावती, नंदग्राम, कचेरा, करहेड़ा, डासना, फारूकनगर, विवेकानंद नगर, भोपूरा, रटोल, राजापुर, सिहानी, भाटिया मोड़, फर्कनगर, लोनी, नहल आदि के साथ-साथ राजनगर रेजीडेंसी, चार्म्स कैसल और अग्रवाल हाइट्स जैसी गाजियाबाद की विभिन्न सोसायटियों में भी विभिन्न दंत चिकित्सा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया। जिसमें शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूक किया और जरूरतमंद लोगों को दंत चिकित्सा सेवा प्रदान की गई।

शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अपना उपचार कराने के लिए प्रेरित किया गया। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर विभिन्न दंत उपचार किये गये। संस्थान के 21 से अधिक दंत विशेषज्ञों की टीम ने दंत शिविर में लगभग 4000 लोगों की मौखिक स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की और आवश्यक उपचार बताये। विशेष रूप से दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारियों, दंत फ्लोरोसिस और उन्हें रोकने के उपायों पर जोर दिया गया। इसके साथ ही उन्हें कैरियोजेनिक खाद्य पदार्थो के बारे में शिक्षित किया गया जो दांतों की सड़न पैदा कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें मौखिक रोगों से संबंधित उनके प्रश्न के उत्तर भी दिये। इसके बाद शिविर स्थल पर मरीजों के दांत निकाले गये, दांतो की सफाई करायी, दांतों की सड़न को रोकने के लिए एपीएफ जैल लगाना और और मरीजों का एक्स-रे तथा दांतो मे मसाला भी भरा गया। इसके साथ मरीजों को तंबाकू समाप्ति पर परामर्श भी दिए।

इसके साथ विश्व कैंसर दिवस समारोह के दौरान कस्बा, देविका स्काईपर, लोनी जैसे विभिन्न स्थानों पर एक विशेष शिविर भी आयोजित किये गये। जिसमें लोगों को कैंसर जागरूकता वार्ता और आत्म परीक्षण किया गया। पैम्फलेट भी वितरित किये गये। इसके अतिरिक्त मरीजों को संस्थान में प्रदान किये जाने वाले उन्नत उपचार जैसे डेंटल इंप्लांट, लैमिनेट्स, वेनीर्स, माइक्रोस्कोपिक रूट कैनाल ट्रीटमेंट, ब्रेसेस, एलाइनर्स, टीथ व्हाइटनिंग, हेयर ट्रांसप्लांट आदि के बारे में भी बताया। आईटीएस - द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डॉ. आर पी चड्ढा और वाइस चेयरमैन अर्पित चड्ढा की प्रेरणा से इन स्वास्थ्य शिविर का सफल आयोजन किया गया।

Next Story