Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

सूखे और गीले कचरे के बेहतर प्रबंधन के लिए आईपीसीए ने शिखर एनक्लेव एओए को किया सम्मानित

Neelu Keshari
31 July 2024 10:45 AM GMT
सूखे और गीले कचरे के बेहतर प्रबंधन के लिए आईपीसीए ने शिखर एनक्लेव एओए को किया सम्मानित
x

गाजियाबाद। वसुंधरा, सेक्टर 15 की शिखर एनक्लेव एओए को आज आईपीसीए ने परिसर में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन और सूखे और गीले कचरे के बेहतर प्रबंधन, पुनर्चक्रण व विधिवत निष्पादन के लिए सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया है। यह सर्टिफिकेट एओए की ओर से सतीश राणा ने प्राप्त किया है। इस मौके पर सतीश राणा ने कहा कि सूखे और गीले कचरे को पृथक रखने से शहर का कचरा ऑटोमैटिक ही खत्म हो जाएगा।

शिखर एन्क्लेव एओए ने 'हर घर स्वच्छता, हर घर हरियाली' संदेश के साथ सर्वप्रथम गाजियाबाद नगर निगम और आईपीसीए के सहयोग से परिसर में 3 कंपोस्टर लगाकर वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की शुरुआत 29 जुलाई 2023 को किया था और नुक्कड़ नाटक के जरिए सभी निवासियों को गीला व सूखा कचरा अलग कर खाद बनाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया। अब एओए नगर निगम के साथ मिलकर परिसर में थ्री आर का उपयोग: स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के साथ-साथ थ्री आर के सिद्धांत पर काम करने पर जोर दे रहे हैं जिसमें रिड्यूस, रीयूज एवं रीसाइकल का ध्यान रखा जाएगा।

रिड्यूस में प्लास्टिक पर रोक लगाने और उसकी जगह जूट के थैले, पेपर, फोम आदि का प्रयोग, रीयूज के तहत किसी वस्तु को फेंकने से पहले उसके दोबारा प्रयोग कर सकने और रिसाइकल के तहत लोहा, एल्युमीनियम, प्लास्टिक, कांच इत्यादि को इकट्ठा कर कबाड़ी वाले के मार्फत पुन: चक्रित करने पर पूरा जोर दिया जा रहा है। सॉलिड वेस्ट की समस्या को खत्म करने और गार्बेज सेग्रीगेशन के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए शिखर एनक्लेव एओए ने सभी घरों में गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग रखने के लिए हरे व नीले रंग के डस्टबीन बांटे थे और हरे रंग के डस्टबिन में गीला और नीले रंग के डस्टबिन में सूखा कचरा रखने के लिए लोगों को प्रेरित किया था।

Next Story