Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

स्वतंत्रता दिवस 2023: क्रांतिकारी गेंदालाल दीक्षित ने अंग्रेजों को दी ऐसी चाल, हिल गया ब्रिटिश शासन

Abhay updhyay
12 Aug 2023 9:51 AM GMT
स्वतंत्रता दिवस 2023: क्रांतिकारी गेंदालाल दीक्षित ने अंग्रेजों को दी ऐसी चाल, हिल गया ब्रिटिश शासन
x

क्रांतिकारियों ने देश को आज़ाद कराने के लिए हर संभव कोशिश की। बेवर में जगह बनाने वाले क्रांतिकारी गेंदालाल दीक्षित ने आजादी के दीवानों की आवाज ब्रिटिश हुकूमत तक पहुंचाने के लिए 21 साथियों की एक टोली बनाई। गरम दल के क्रांतिकारियों को बम बनाने की सामग्री भी पहुंचायी जाती थी। युवाओं को एकजुट कर भारत माता की जय और वंदे मातरम् के नारे लगाकर लोगों में आजादी के लिए जागृति पैदा की।

बेवर में रहकर आज़ादी की अलख जगाने वाले गेंदालाल दीक्षित का जन्म आगरा के मैगांव बटेश्वर में हुआ था। उन्होंने मथुरा और औरैया में रहकर युवाओं को संगठित किया। अपने साथियों के साथ कोलकाता पहुँचकर उन्होंने योगेश चन्द्र चटर्जी सहित क्रान्तिकारियों से सीधा सम्पर्क बनाया। आजादी के दीवानों की आवाज को ब्रिटिश हुकूमत तक पहुंचाने के लिए 21 युवाओं का एक ग्रुप बनाया गया। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान जब वे ग्वालियर में पकड़े गये तो अंग्रेज शासकों ने उन्हें मैनपुरी जेल भेज दिया।

मैनपुरी जेल में रहने के दौरान वे मैनपुरी के क्रांतिकारियों के संपर्क में आये और उन्होंने मैनपुरी के बेवर को अपना निवास स्थान बनाया। उनके ग्रुप में सिकंदरपुर का रहने वाला उरूज मोअज्जम भी शामिल हो गया. गेंदालाल दीक्षित को जब गरम दल के क्रांतिकारियों को बम बनाने की सामग्री भेजते हुए पकड़ा गया तो उन्हें जेल जाना पड़ा। उनकी टीम के सदस्यों ने जेल में रहने के बाद भी हार नहीं मानी. गेंदालाल ने ब्रिटिश पुलिस से बचने के लिए दिल्ली में एक प्याऊ पर रहकर लोगों को पानी भी पिलाया।

द्रोणाचार्य के नाम से पहचाना गया

द्रोणाचार्य गेंदालाल दीक्षित को क्रांतिकारी मानते थे। आगरा मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई छोड़कर वे इटावा जिले की औरैया तहसील में डीएवी स्कूल के प्रधानाध्यापक बन गये। शिवाजी समिति के माध्यम से गुरिल्ला युद्ध के अद्वितीय प्रयोग किये। उन्होंने ब्रह्मचारी लक्ष्मणानन्द के साथ मिलकर चम्बल घाटी के डाकू सरदारों को क्रान्ति-योद्धा बनाया। 21 दिसम्बर 1920 को दिल्ली के एक अस्पताल में गुमनाम रहते हुए वे अपनी अंतिम यात्रा पर निकल गये। 1997 में उनकी प्रतिमा शहीद मंदिर बेवर में स्थापित की गयी। 12 अगस्त 2015 को गेंदालाल की प्रतिमा औरैया में स्थापित की गई थी.

सिकंदरपुर निवासी स्वतंत्रता सेनानी उरूज मोअज्जम के पुत्र सैयद मोअज्जम कहते हैं कि आजादी पाने के लिए सभी लोग जाति-धर्म भूल कर आंदोलन में शामिल हुए थे. डीएम कोठी के पास गांव होने के कारण अंग्रेजी पुलिस की नजर सिकंदरपुर पर रहती थी. उनका घर आज़ादी के मतवालों का ठिकाना हुआ करता था. आज भी गांव के लोग स्वतंत्रता दिवस पर उनकी कहानियों को याद करते हैं.

साहित्यकार दीन मोहम्मद दीन का कहना है कि जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की याद में मुख्यालय पर कोई स्मारक बनाया जाना चाहिए। नगर पालिका में एक पट्टिका भी लगाई जानी चाहिए। ताकि युवा पीढ़ी को आजादी के दीवानों के बारे में पता चल सके। देश को आजाद कराने वाले क्रांतिकारियों के परिवार को सुरक्षा मिलनी चाहिए। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के लिए कुछ पहल होनी चाहिए.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story