Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

ओवरलोड के चलते ट्रांसफॉर्मरों में आग लगने की बढ़ी घटनाएं

Neelu Keshari
1 Jun 2024 10:42 AM GMT
ओवरलोड के चलते ट्रांसफॉर्मरों में आग लगने की बढ़ी घटनाएं
x

सोनू सिंह

गाजियाबाद। गर्मी अधिक होने की वजह से बिजली व्यवस्था भी चरमरा रही है। तापमान बढ़ने से बिजली सप्लाई के उपकरण से लेकर तार तक गर्म हो रहे हैं, जिससे ट्रिपिंग की समस्या हो रही है। कई इलाकों में बिजली की वोल्टेज में भी तेज उतार-चढ़ाव हो रहा है जिससे घरों में लगे बिजली के उपकरण फुंकने का खतरा बना हुआ है। पिछले दो सप्ताह के दौरान जिले में 40 से ज्यादा बिजली ट्रांसफॉर्मर फुंक चुके हैं तो वहीं 30 से ज्यादा ट्रांसफार्मर खराब हो चुके हैं, जिन्हें बदला गया है।

बढ़ते तापमान के कारण ओवरलोड हो रहे ट्रांसफॉर्मरों में आग लगने की घटनाएं हो रही हैं लेकिन बिजली विभाग इस ओर कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है। बिजली सप्लाई ठीक से नहीं होने के कारण एसी जैसे हाई वोल्टेज वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिगड़ने का खतरा होता है। बार- बार पावर का बढ़ना घटना मशीन की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है, जिससे इसके फटने का डर होता है। ऐसा अक्सर आंधी तूफान के समय होता है। इसलिए बाहर मौसम बिगड़ने पर एसी का कनेक्शन स्विच बोर्ड से हटा दें। इसके अलावा, एसी को हर एक-दो घंटे में 5 से 7 मिनट के लिए बंद कर देना चाहिए। ऐसे में एसी को ओवरहीटिंग से बचाने की जरूरत है, नहीं तो एसी के फटने की आशंका बढ़ जाती है।

अगर आपके एसी का कंप्रेशर छत पर खुले में लगा है तो उसके ऊपर शेड बनवा दें, जिससे उसके टेंपरेचर में 5 से 6 डिग्री का अंतर आ जाएगा। अधिक तापमान से घरों में लगातार चलने वाले एसी, कूलर और पंखे में आग लगने का खतरा रहता है। जानकार बताते हैं कि अधिकांश घरों में स्प्लिट एसी लगे हैं, जिनका एक हिस्सा घर के बाहर होता है जो गर्म हवा बाहर फेंकता है। यदि वह हिस्सा तेज धूप में है तो उसमें भी आग लगने का खतरा हो सकता है। इसके अलावा लगातार कई घंटे तक एसी चलने से हीट के कारण कंप्रेसर फटने या एसी में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगने का खतरा बना रहता है। इसलिए जरूरी है कि एसी को लगातार दो घंटे से ज्यादा न चलाएं, दो घंटे चलाने के बाद उसे आधा घंटा बंद रखें। इसके साथ ही बिजली के अन्य उपकरणों को भी सीधी धूप और हीट से बचाएं।

Next Story