Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

जीपीए ने दी चेतावनी, आरटीआई के दाखिले नहीं कराई तो होगा आंदोलन

Neelu Keshari
8 Jun 2024 8:21 AM GMT
जीपीए ने दी चेतावनी, आरटीआई के दाखिले नहीं कराई तो होगा आंदोलन
x

विनोद (सिटिजन रिपोर्टर)

गाजियाबाद। गाजियाबाद पेरेंट्स एसोसिएशन अभिभावकों के साथ निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के तहत चयनित बच्चों के दाखिलों के लिए जिले के मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल और जिलाधिकारी से मिले। इस दौरान उन्होंने सभी बच्चों के दाखिले करने के अपील की।

गाजियाबाद पेरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सीमा त्यागी ने बताया कि आरटीआई के दाखिलों को प्रकीर्य फरवरी माह के अंत से शुरू हुआ था जिसके अंतर्गत मई माह तक तीन चरणों की लॉटरी में लगभग 5900 बच्चों का चयन हुआ है लेकिन अभी तक जिला बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 50% बच्चों के भी दाखिले आवंटित स्कूलों में सुनिश्चित नहीं कराई जा सकी हैं। जिला बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी दाखिले नहीं लेने वाले स्कूलों पर सख्ती के नाम पर केवल नोटिस और चेतावनी तक ही सीमित है। जिसके कारण आवत स्कूलों के हौसले बुलंद है।

सीमा त्यागी ने बताया कि स्कूल प्रबंधन नियम के विरुद्ध पेरेंट्स के घर जाकर वेरिफिकेशन कर रहे हैं। वार्ड का बहाना बना रहे हैं शपथ पत्र के साथ बैंक स्टेटमेंट मांग रहे हैं। बच्चों की आयु में कमी बता रहे हैं। साथ ही अपनी फर्जी जांच जिसका अधिकार उनके पास नहीं है उनके पत्र बीएसए कार्यालय जमा कर रहे हैं। यह तब हो रहा है जब अभिभावकों के पास चयन प्रक्रिया के अंतर्गत शिक्षा विभाग का बच्चों का चयन पत्र है। स्कूल खुलकर आरटीआई के बच्चों की निजीता और आरटीआई अधिनियम 2009 का उल्लंघन कर रहे हैं लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी हिम्मत नहीं दिखा पा रहे हैं कि ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई कर सकें। दो बार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से वार्ता कर बच्चों का दाखिला सुनिश्चित करने का निवेदन कर चुकी है। इसके बाद भी अभिभावक अपने बच्चों के दाखिलों के लिए स्कूल और अधिकारियों के चक्कर काटने को मजबूर है।

गाजियाबाद पेरेंट्स एसोसिएशन के संरक्षक सतपाल चौधरी और सचिव अनिल सिंह ने कहा कि हम जिला प्रशासन के हर अधिकारी से आरटीआई के गरीब बच्चों के दाखिले की गुहार लगा रहे हैं। इस कड़ी में आज हमने जिले के मुख्य विकास अधिकारी और जिलाधिकारी से भी निवेदन किया है कि आरटीआई के अंतर्गत चयनित सभी बच्चों के दाखिले तत्काल स्कूलों से सुनिश्चित कराए जाएं। साथ ही आरटीआई अधिनियम 2009 जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के आदेशों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएं। अगर अब भी जिला प्रशासन इन बच्चों के दाखिले नहीं करता है तो हम अभिभावकों के साथ रणनीति बनाकर आंदोलन के माध्यम से सरकार का दरवाजा खटखटाएंगे। इस मौके पर विवेक त्यागी, अनिल कुमार, आलोक शर्मा, राहुल शर्मा, सतपाल चौधरी आदि मौजूद रहे।

Next Story