Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

घोसी उपचुनाव: बीजेपी ने दो दर्जन से ज्यादा मंत्री, 60 से ज्यादा विधायक और पदाधिकारियों को लगाया मैदान में

Abhay updhyay
29 Aug 2023 5:36 AM GMT
घोसी उपचुनाव: बीजेपी ने दो दर्जन से ज्यादा मंत्री, 60 से ज्यादा विधायक और पदाधिकारियों को लगाया मैदान में
x

घोसी विधानसभा उपचुनाव में जीत भाजपा और सपा दोनों के लिए प्रतिष्ठा का मुद्दा बन गई है। दोनों दलों के अधिकांश नेता जहां घोसी में डेरा डाल चुके हैं, वहीं भाजपा घोसी के हर समुदाय को साधने में जुट गई है। वहां हर जाति के प्रभावशाली नेताओं और कार्यकर्ताओं की टीमें तैनात की गई हैं. चुनाव प्रचार के आखिरी छह दिन यानी 29 अगस्त से तीन सितंबर तक पूरी ताकत झोंकने की तैयारी है. दो दर्जन से अधिक मंत्री, 60 से अधिक विधायक और पार्टी के पदाधिकारी सड़क तक तैनात किये गये हैं.

घोसी उपचुनाव में भाजपा के दारा सिंह चौहान और सपा के सुधाकर सिंह के बीच कड़ी टक्कर है। भाजपा ने घोसी में एक-एक वोट की कीमत समझते हुए हर सोसायटी ही नहीं, छोटी-छोटी गलियों में भी टीमें तैनात कर दी हैं। बूथ कमेटियों और पन्ना प्रमुखों से रोजाना रिपोर्ट ली जा रही है। जो मतदाता रोजगार या व्यवसाय के सिलसिले में बाहर हैं, उन्हें भी मतदान के दिन घोसी लाने की तैयारी की जा रही है.

घोसी में ज्यादातर मतदाता दलित और मुस्लिम वर्ग से हैं. मुस्लिम मतदाताओं में भी पसमांदा मुस्लिम (अंसारी) समुदाय के लोग अधिक हैं. राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी, अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर बासित अली और अन्य नेताओं को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है. दलित जाटव वोटरों के लिए पार्टी ने मंत्री बेबीरानी मौर्य, असीम अरुण, विजयलक्ष्मी गौतम, एससी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रामचन्द्र कनौजिया, प्रदेश प्रवक्ता जुगल किशोर और धोबी समाज के लिए 17 अनुसूचित जाति विधायकों को तैनात किया है।

कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, राज्यसभा सदस्य सकलदीप राजभर और राजभर समुदाय के अन्य नेता राजभर समुदाय के मतदाताओं को साधने के लिए सड़क-दर-गली प्रचार में लगे हुए हैं। मंत्री रामकेश निषाद, राज्यसभा सदस्य बाबूराम निषाद को भी निषाद समाज की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यादव समाज के लिए राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीश यादव, प्रदेश महासचिव सुभाष यदुवंश को लगाया गया है। भूमिहार समाज के लिए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा, गोरखपुर के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय बनाए गए हैं.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक भी वहां लगातार बैठकें कर रहे हैं। पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष सिंह ने बताया कि दो सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभा की तैयारी जोरों पर है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story