Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गाजियाबाद वासियों को हेपेटाइटिस की जांच के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, अब जांच के लिए सैंपल मेरठ नहीं भेजे जाएंगे

Neelu Keshari
14 Jun 2024 12:50 PM GMT
गाजियाबाद वासियों को हेपेटाइटिस की जांच के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, अब जांच के लिए सैंपल मेरठ नहीं भेजे जाएंगे
x

सोनू सिंह

गाजियाबाद। गाजियाबाद में हेपेटाइटिस की जांच के लिए अब लोगों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। जल्द ही जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर हेपेटाइटिस की जांच किट के जरिए की जा सकेगी। इसके लिए शासन स्तर से स्वास्थ्य विभाग को जांच किट उपलब्ध करवाई जा रही है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता के अनुसार, अगले एक सप्ताह में शासन से जांच किट मिल जाएगी, जिससे प्राथमिक तौर पर हेपेटाइटिस की पुष्टि हो सकेगी। फिलहाल जिले में हेपेटाइटिस की प्राथमिक जांच की जाती है और उसके बाद सैंपल मेरठ भेजे जाते हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि हेपेटाइटिस को लेकर लखनऊ में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। जिसमें हेपेटाइटिस की प्राथमिक जांच किट के जरिए किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि शासन स्तर से जिले को अगले एक सप्ताह में जांच किट मिल जाएगी और शासन स्तर से किट की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच किट प्राप्त होने पर सीएचसी और पीएचसी स्तर पर भी हेपेटाइटिस की प्राथमिक जांच संभव हो सकेगी। इस जांच से हैपेटाइटिस का पता चल सकेगा और मरीज का उपचार शुरू किया जा सकेगा। एडवांस जांच के लिए सैंपल मेरठ भेजे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जिले में हेपेटाइटिस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और कई मामलों में तो मरीज को इस बीमारी का पता ही नहीं चल पाता है। जब बीमारी गंभीर हो जाती है तब मरीज उपचार करवाना शुरू करता है। डीएसओ ने बताया कि जांच किट मिलने से हेपेटाइटिस के आशंकित मरीजों को लाभ होगा और उनका उपचार जल्द शुरू हो सकेगा। इस संबंध में किट आने के बाद सीएचसी और पीएचसी स्तर पर प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए जाएंगे।

Next Story