Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

GAY Dating App: आकर्षक तस्वीरें समलैंगिक युवाओं को 'ब्लड' गे-डेटिंग ऐप की ओर आकर्षित करती हैं, संबंध बनाती हैं और फिर...

Abhay updhyay
9 Aug 2023 5:51 AM GMT
GAY Dating App: आकर्षक तस्वीरें समलैंगिक युवाओं को ब्लड गे-डेटिंग ऐप की ओर आकर्षित करती हैं, संबंध बनाती हैं और फिर...
x

वह समलैंगिक-डेटिंग ऐप 'ब्लड' का इस्तेमाल कर लोगों को समलैंगिक संबंध बनाने के लिए बुलाता था और फिर उन्हें लूटता था, संबंध बनाता था और वीडियो भी बनाता था। पहले वे डरा-धमका कर मौके पर ही लूटपाट करते थे.इसके बाद वे अक्सर वीडियो वायरल करने की धमकी देकर पैसों की मांग करते थे. जब दोनों पीड़ितों ने शिकायत की तो पुलिस ने आरोपियों की लोकेशन ट्रेस की और उन्हें काकादेव और कल्याणपुर से गिरफ्तार कर लिया.

मंगलवार को एडीसीपी पश्चिमी लाखन यादव ने यूनिवर्सिटी कैंपस स्थित अपने कार्यालय में प्रेसवार्ता कर बताया कि यूपी में इस तरह की धोखाधड़ी का पहला मामला सामने आया है. कानपुर में पढ़ाई करने आए छह छात्रों के गिरोह ने गे-डेटिंग ऐप के जरिए सैकड़ों युवाओं से लाखों रुपये की ठगी की हैये छात्र पहले डेटिंग ऐप पर अपॉइंटमेंट लेकर मिलने आने वाले लोगों से संबंध बनाते थे, फिर गैंग के साथ मिलकर उनके साथ मारपीट करते थे और लूटपाट करते थे. इसके बाद उनके अश्लील वीडियो बनाकर उन्हें वायरल करने की धमकी देकर पैसे वसूलते थे.

यूपीआई आईडी और पासवर्ड लेकर अकाउंट खाली करें

पुलिस के मुताबिक, आरोपी छात्रों ने पीड़ित युवकों के मोबाइल ले लिए और उनकी यूपीआई आईडी और बैंक खाते का पासवर्ड खाली कर दिया. उन्हें धमकी देते थे कि अगर उन्होंने पुलिस से शिकायत की तो उनका वीडियो वायरल कर समाज में बदनाम कर देंगे. पुलिस सभी छह आरोपियों के बैंक खातों का ब्योरा खंगाल रही है।

पीड़ितों की संख्या बढ़ सकती है.'

पुलिस के मुताबिक छात्र काफी दिनों से इस धंधे में लगे हुए थे. इनके शिकार शहर के सैकड़ों लोगों के होने की आशंका है. दो युवकों के सामने आने के बाद गिरोह का खुलासा हुआ है. उन्होंने इस तरह से शिकार हुए लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है. हालांकि, पुलिस अधिकारी ने पीड़ितों से बिना डरे पुलिस के पास आने की अपील की.

संभ्रांत परिवार के हैं छात्र, शौक पूरे करने के लिए बनाई गैंग

पुलिस जांच में पता चला कि गिरफ्तार आरोपियों में बृजेंद्र सिंह (19) निवासी राजपुर, कानपुर देहात, प्रवीण सिंह (20) निवासी कानपुर देहात राजपुर, दिलीप उर्फ प्रद्युम्न सिंह (21) निवासी कालपी ग्राम बैरी, जालौन, अरुण शामिल हैं। -राजपूत, निवासी गांधीनगर, महोबा। (22), जालौन के ग्राम कालपी बैरी निवासी विपिन सिंह (21), मैनपुरी के भोगांव रुई निवासी पवन कुमार (22)। ये सभी अच्छे और संभ्रांत परिवारों से ताल्लुक रखते हैं. पढ़ाई के लिए कानपुर आ गए. ये अपनी बुरी आदतों के कारण अपने शौक पूरे करने के लिए गिरोह बनाकर अपराध करने लगे।

आरोपी के मोबाइल में 24 आपत्तिजनक वीडियो मिले हैं

पुलिस ने जब पांचों के मोबाइल खंगाले तो पता चला कि सभी ने फर्जी नाम से गे-डेटिंग ऐप पर अपनी प्रोफाइल बनाई थी. पुलिस को उसके मोबाइल फोन में उन 24 लोगों के आपत्तिजनक वीडियो भी मिले, जिन्हें उसने अपना शिकार बनाया है. पुलिस ने आरोपी छात्रों के पास से पांच एंड्रॉइड मोबाइल फोन, एक टैबलेट, नौ एटीएम कार्ड, एक यूपी पुलिस की वर्दी भी बरामद की है। पुलिस के मुताबिक, छात्रों ने इस वर्दी का इस्तेमाल अपने पीड़ितों को डराने के लिए किया।

ब्लूड गे ऐप से 5.80 करोड़ लोग जुड़े हैं

ब्लड समलैंगिक पुरुषों के लिए एक गे-ऐप डेटिंग प्लेटफ़ॉर्म है। इस ऐप पर दुनियाभर से 5.80 करोड़ से ज्यादा समलैंगिक पुरुष जुड़े हुए हैं। समलैंगिक पुरुष इस ऐप का उपयोग अपनी तरह का पार्टनर ढूंढने के लिए करते हैं। इसके जरिए वे पहले दोस्ती करते हैं, वीडियो ऑडियो चैट करते हैं और मुलाकात भी करते हैं। स्टूडेंट्स ने भी इस ऐप को अपने महंगे शौक पूरा करने का जरिया बना लिया है। खास बात यह है कि समाज में बदनामी के डर से अब तक किसी ने भी उनके खिलाफ शिकायत दर्ज नहीं कराई है। इससे छात्रों की हिम्मत बढ़ती गई।

गे-डेटिंग ऐप पर आकर्षक तस्वीरें पोस्ट करता था ब्लड

एडीसीपी लाखन यादव ने बताया कि काकादेव में इंजीनियरिंग, एसएससी और मेडिकल समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों ने एक गैंग बनाया था. गिरोह में शामिल छात्रों ने ब्लूड गे-डेटिंग एप पर अलग-अलग नाम से आकर्षक तस्वीरें डालकर अपना प्रोफाइल बना रखा है।

जब समलैंगिक लोग ऐप के जरिए उनसे संपर्क करते थे तो छात्र पहले बातचीत कर उन्हें अपने जाल में फंसाते थे। इसके बाद उन्हें मिलने के लिए अपने कमरे पर बुलाया गया. उसके साथ संबंध बनाते हुए उसका अश्लील वीडियो बना लिया। वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर चेन, अंगूठी, जेब में रखे रुपये और मोबाइल तक लूट लेते थे।

पुलिस की वर्दी, मोबाइल फोन व एटीएम कार्ड मिला

पुलिस ने आरोपी छात्रों के पास से पांच एंड्रॉइड मोबाइल फोन, एक टैबलेट, नौ एटीएम कार्ड, एक यूपी पुलिस की वर्दी भी बरामद की है। पुलिस के मुताबिक, छात्रों ने इस वर्दी का इस्तेमाल डराने-धमकाने के लिए किया था.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story