Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

फेसबुक इंस्टा पर लड़कियों के फर्जी नाम से दोस्ती कर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

Neelu Keshari
3 Jun 2024 11:39 AM GMT
फेसबुक इंस्टा पर लड़कियों के फर्जी नाम से दोस्ती कर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश
x

पंकज (सिटीजन रिपोर्टर)

पिलखुवा। हापुड़ के साइबर क्राइम पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लड़कियों के काल्पनिक नाम से आईडी बनाकर भारत के लोगों से दोस्ती कर उनको अपने जाल में फंसा कर ऑनलाइन पैसे की ठगी करने वाले गैंग का खुलासा किया है। पुलिस ने दो नाइजीरियाई मूल के व्यक्ति के साथ एक भारतीय महिला और तीन अन्य को दिल्ली से गिरफ्तार किया है।

अभिषेक वर्मा ने बताया कि पिलखुवा कोतवाली में साइबर फ्रॉड से संबंधित एक मामला दर्ज किया था। पीड़ित ने बताया कि उनसे फेसबुक पर किसी ने महिला बनकर दोस्ती की थी और उनको बताया कि वह कैलिफोर्निया से बोल रही है। उनसे मिलने के लिए भारत आना चाहती है। फिर आरोपी ने बताया कि भारत वह आ गई है और कस्टम विभाग ने कुछ सामान के साथ उसे पकड़ लिया है जो उसके लिए गिफ्ट के तौर पर लेकर आई थी। गिफ्ट को छुड़ाने के एवज में एक लाख रुपये ठग लिए। उन्होंने कहा कि फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के माध्यम से महिला ने पीड़ित से चैट की थी।

साइबर थाना पुलिस ने मामले की जांच की तो नाइजीरियन और एक भारतीय महिला का नाम सामने आया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को ठगने का काम करते हैं। जिस एटीएम से पैसे निकालते हैं उस कार्ड को वे नष्ट कर देते हैं। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने पिछले चार-पांच महीने में 5 से 6 लाख की ठगी की है। एसीपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी ने पूछताछ में बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लड़कियों के काल्पनिक नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर अपनी पहचान छुपा कर भारत के लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। फिर दोस्ती कर ठगने का काम करते हैं।

Next Story