Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

देश में हृदय रोग से हर साल लाखों लोगों की होती हैं मौत, जाने कैसे किया जा सकता है बचाव

Neelu Keshari
20 May 2024 12:14 PM GMT
देश में हृदय रोग से हर साल लाखों लोगों की होती हैं मौत, जाने कैसे किया जा सकता है बचाव
x

-गाजियाबाद आरडीसी प्राइवेट चिकित्सक वेलफेयर एसोसिएशन की हुई मासिक बैठक

नेहा सिंह तोमर

गाजियाबाद। गाजियाबाद आरडीसी प्राइवेट चिकित्सक वेलफेयर एसोसिएशन की आज सोमवार को मासिक बैठक की गई। इस बैठक में मुख्य अतिथि हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अंकुल गुप्ता रहे।

डॉ. अंकुल गुप्ता ने बताया कि यह तब विकसित होता है जब हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां ब्लॉक से अवरुद्ध हो जाती हैं। इससे वे सख्त और संकीर्ण हो जाते हैं। ब्लॉक में कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थ होते हैं। परिणामस्वरूप, रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है और हृदय को कम ऑक्सीजन और कम पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। हृदय-स्वस्थ सुझावों और हृदय रोग से बचाव के बारे में जानने का कभी भी बुरा समय नहीं होता क्योंकि हृदय रोग अभी भी भारत में पुरुषों और महिलाओं की मृत्यु का प्रमुख कारण है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, हर साल लगभग लाखों लोग भारत में हृदय रोग से मरते हैं।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि जोखिम कारक संशोधन हृदय संबंधी घटनाओं की संभावना को कम करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपके हृदय स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता है जैसे आहार, व्यायाम, तंबाकू का उपयोग और यहां तक ​​कि नींद की आदतें भी। स्लीप एप्निया एक साइलेंट किलर है।

हृदय रोग क्या है और इसका खतरा किसे है?

राष्ट्रीय हृदय, फेफड़े और रक्त संस्थान के अनुसार, हृदय रोग कई प्रकार की हृदय स्थितियों को संदर्भित करता है - सबसे आम कोरोनरी धमनी रोग है। कोरोनरी धमनी रोग तब होता है जब किसी व्यक्ति की धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं और स्ट्रोक, हृदय विफलता और परिधीय धमनी रोग का कारण बन सकती हैं। हृदय रोग के उच्च जोखिम वाले लोगों में उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले या धूम्रपान करने वाले लोग शामिल हैं। डॉ. अंकुल गुप्ता का यह भी कहना है कि जिन लोगों को स्लीप एपनिया है, उनमें हृदय संबंधी बीमारियों और हृदय संबंधी घटनाओं का खतरा अधिक होता है।

ऐसे करें हृदय रोग से बचाव

1) स्वस्थ भोजन करें - सब्जियों, फलों और साबुत अनाज की संख्या बढ़ाते हुए अपने आहार में सोडियम, अतिरिक्त शर्करा और संतृप्त और ट्रांस वसा को कम करें।

2) सक्रिय रहें - भले ही आप दिन में सिर्फ 10 मिनट के लिए भी अपने शरीर को हिला रहे हों, शारीरिक गतिविधि आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है, उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकती है और मधुमेह के खतरे को कम कर सकती है।

3) धूम्रपान छोड़ें - यह आपके हृदय रोग और दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकता है जबकि अन्य जोखिम कारकों को खराब कर सकता है।

4) अपने तनाव को प्रबंधित करें - शोध से पता चलता है कि तनाव उच्च रक्तचाप में योगदान देता है। थेरेपी, दवा और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने, तनाव कम करने वाली गतिविधियों में भाग लें।

Next Story