Begin typing your search above and press return to search.
धर्म

इस मंदिर में जाने से हर मनोकामना होती है पूरी, जाने कहां है ये मंदिर

Neelu Keshari
12 April 2024 8:20 AM GMT
इस मंदिर में जाने से हर मनोकामना होती है पूरी, जाने कहां है ये मंदिर
x

गाजियाबाद। दिल्ली गेट स्थित देवी मंदिर में आदिशक्ति का बाल रूप विराजमान है। इस मंदिर का 500 साल पुराना इतिहास है कि नवरात्रि में यहां दूर-दूर से लोग पूजा करने आते हैं। इस मंदिर की ऐसी मान्यता है कि यहां पर आए लोगों की हर मनोकामना पूरी होती है।

मंदिर के महंत बताते हैं कि मंदिर में देवी बाला सुंदरी बाल रूप में विराजमान हैं। इस मंदिर में नौ दिन तक शतचंडी और दुर्गा सप्तशती का पाठ होता है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में नवमी के दिन भव्य भंडारे का आयोजन भी किया जाता है। भंडारा में आए भक्तों को मखाने, कूटू के आटा की पुरी प्रसाद में दी जाती है।

नवरात्र में होती है विशेष पूजा-अर्चना

लोगों ने बताया कि वैसे तो इस मंदिर में रोजाना सुबह शाम पूजा-अर्चना होती है लेकिन नवरात्र के दिनों में आरती के साथ कीर्तन और भजनों का आयोजन किया जाता है। माता रानी को मखाने की खीर का भोग लगाया जाता है। सुबह शाम श्रृंगार आरती भी होती है। सप्तमी से नवमी तक विशेष आरती और हवन होता है।

कैसे पहुंचें देवी के मंदिर

हापुड़ और बुलंदशहर की तरफ से आने वाले यात्री न्यू बस स्टैंड पर उतरकर 10 रुपए रिक्शा का किराया देकर मंदिर तक पहुंच सकते हैं। वहीं दिल्ली की तरफ से आने वाले यात्री शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन से उतरकर दिल्ली गेट के लिए ई-रिक्शा और ऑटो ले सकते हैं। स्टेशन से मंदिर की दूरी करीब 2 किलोमीटर है। 10 रुपए किराया खर्च कर मंदिर की गेट तक पहुंच सकते हैं।

Next Story