Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

अगले महीने से चार केंद्रों पर शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, 9 मार्च को खत्म होंगे एग्जाम

Sanjiv Kumar
27 Feb 2024 6:33 AM GMT
अगले महीने से चार केंद्रों पर शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, 9 मार्च को खत्म होंगे एग्जाम
x

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा जारी है। परीक्षा के साथ ही कॉपियों का मूल्यांकन भी जारी है। नौ मार्च को हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा खत्म हो जाएगी। मूल्यांकन के लिए जिले में चार मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ कॉपियों के मूल्यांकन की तैयारी चल रही है। अगले महीने से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो सकता है। हालांकि परिषद की ओर से इसकी तिथि फाइनल होनी बाकी है। मूल्यांकन के लिए जिले में चार मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। इसमें दो सरकारी कॉलेज और दो सहायता प्राप्त विद्यालय हैं।

जिले में 22 फरवरी से शुरू हुई यूपी बोर्ड की परीक्षा नौ मार्च को खत्म होगी। अब तक पांच दिन में जो परीक्षाएं हुईं, उसमें छात्रों की संख्या बहुत कम रही। अब अगले 12 दिन में हाईस्कूल में गणित, विज्ञान, संस्कृत, अंग्रेजी सामाजिक विज्ञान तो इंटर में व्यवसाय अध्ययन, अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, संगीत, भौतिक विज्ञान, शिक्षाशास्त्र, रसायन विज्ञान आदि महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं होंगी।

मई तक परीक्षा परिणाम जारी करने का परिषद की ओर से लक्ष्य रखा गया है। इसे देखते हुए परीक्षा खत्म होने के तुरंत बाद मूल्यांकन कराया जाना है। इसके लिए मूल्यांकन केंद्र की सूची फाइनल हो गई है। माना जा रहा है कि मार्च के दूसरे सप्ताह से कॉपियों का मूल्यांकन भी शुरू हो जाएगा।

ये बनाए गए हैं मूल्यांकन केंद्र

राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज

प्रभु नारायण राजकीय इंटर कॉलेज रामनगर

महाबोधि इंटर कॉलेज सारनाथ

भारतीय शिक्षा मंदिर इंग्लिशियालाइन

क्या कहते हैं अधिकारी

जिले में मूल्यांकन के लिए चार केंद्र फाइनल किए जा चुके हैं। यहां सीसी कैमरा, प्रकाश आदि की व्यवस्था भी नए सिरे से देखी जा रही है। परिषद की ओर से तिथि फाइनल होने के बाद काॅपियों का मूल्यांकन शुरू करा दिया जाएगा। -अवध किशोर सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक

Next Story