Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

जांच में इन कोचिंग सेंटर में नहीं मिले मानक अनुसार व्यवस्थाएं, ऑनलाइन क्लॉस संचालित करने के आदेश

Neelu Keshari
6 Aug 2024 9:19 AM GMT
जांच में इन कोचिंग सेंटर में नहीं मिले मानक अनुसार व्यवस्थाएं, ऑनलाइन क्लॉस संचालित करने के आदेश
x

-एक सप्ताह में मानक अनुसार व्यवस्थाएं बनाने की दी चेतावनी

सोनू सिंह

गाजियाबाद। जिले में संचालित हो रहे आकाश और महिंद्रा कोचिंग सेंटर जांच में मानक अनुसार नहीं पाए गए। जांच टीम ने एक सप्ताह में मानक अनुसार व्यवस्थाएं बनाने संबंधित चेतावनी दी है। तब तक ऑनलाइन क्लॉस ही संचालित की जाएगी। इसके अलावा मुरादनगर क्षेत्र में कोचिंग सेंटर अपने निर्धारित पते पर संचालित नहीं मिला।

दिल्ली के कोचिंग सेंटर में घटना के बाद जनपद का शिक्षा विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से 12 सदस्यों की टीम गठित की गई है। सोमवार को जनपद के विभिन्न सेंटरों का निरीक्षण किया गया। जिसमें सह जिला विद्यालय निरीक्षक सतीश कुमार, प्रधानाचार्य विकास कुमार सिंह और प्रधानाध्यापिका तनूजा शर्मा की टीम ने राजनगर आरडीसी में संचालित हो रहे कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण किया। सह जिला विद्यालय निरीक्षक सतीश कुमार पांडेय के अनुसार आरडीसी में संचालित हो रहे आकाश कोचिंग सेंटर में व्यवस्थाएं मानक अनुसार नहीं मिली। जहां आग बुझाने के सिलेंडर उचित स्थान पर नहीं पाए गए। क्लास रूम में दो दरवाजे नहीं मिले। इसके अलावा अन्य खामियों को भी दूर करने के निर्देश दिए गए।

महेन्द्र कोचिंग सेंटर में भी जांच के दौरान कमियां पाई गई। टीम ने दोनों कोचिंग सेंटर संचालक को मानक अनुसार व्यवस्थाएं बनाने संबंधी चेतावनी दी। चेतावनी में कहा कि एक सप्ताह में व्यवस्थाएं ठीक कर लें, तब तक ऑनलाइन क्लास ही संचालित की जाए। इसके अलावा मुरादनगर के जीतपुर में बताए गए स्थान पर कोचिंग सेंटर नहीं मिला। जांच अधिकारी सुषमा सुमन ने बताया कि डीआईओएस कार्यालय में रजिस्ट्रेशन के दौरान दिए गए पते पर कोचिंग सेंटर संचालित नहीं मिला। आसपास पूछने पर संचालित नहीं होना बताया। संबंधित संचालक को फोन कर जानकारी लेने पर पता चला कि एक साल पहले ही कोचिंग सेंटर बंद कर मेरठ शिफ्ट हो गए हैं। जांच अधिकारी ने संचालक को कोचिंग सेंटर बंद करने के जानकारी डीआईओएस कार्यालय को देने को कहा है। इसके अलावा अन्य कोचिंग सेंटर में छोटी खामियां मिलने पर उन्हें दूर करने के निर्देश दिए हैं।

Next Story