Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

द्रौपदी का डांडा-2 हिमस्खलन: एक साल बाद बर्फ में दबा मिला लापता पर्वतारोही का शव, 28 हुई मृतकों की संख्या

Abhay updhyay
5 Oct 2023 12:53 PM GMT
द्रौपदी का डांडा-2 हिमस्खलन: एक साल बाद बर्फ में दबा मिला लापता पर्वतारोही का शव, 28 हुई मृतकों की संख्या
x

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में द्रौपदी का डांडा-2 में हुए हिमस्खलन हादसे के एक साल बाद गुरुवार को लापता पर्वतारोही का शव बरामद हुआ। दूसरा पर्वतारोही अभी भी लापता है. अब हादसे में मरने वालों की संख्या 28 हो गई है.

4 अक्टूबर, 2022 नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) के इतिहास में एक ऐसी तारीख थी जिसने एनआईएम प्रबंधन को कभी न भूलने वाला दुख दिया। एनआईएम के 34 प्रशिक्षुओं का एक समूह द्रौपदी का डांडा-2 चोटी पर चढ़ने के दौरान हिमस्खलन की चपेट में आ गया, जिसमें कुल 27 लोगों की मौत हो गई.

वहीं, दो लोग उत्तराखंड के रहने वाले नेवी नाविक विनय पनवार और हिमाचल के रहने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल दीपक वशिष्ठ लापता हैं। गुरुवार को एक शव मिला, जिसकी पहचान विक विनय पंवार के रूप में हुई. शव को जिला चिकित्सालय उत्तरकाशी लाया जा रहा है।

उत्तरकाशी ने सविता और नौमी को खो दिया

हादसे में उत्तरकाशी जिले ने एवरेस्ट विजेता सविता कंसवाल और पर्वतारोही नौमी रावत को खो दिया था। दोनों प्रशिक्षुओं को टीम में प्रशिक्षक के रूप में शामिल किया गया। जिनकी मौत की खबर से उनके परिवार सहित जिले को कभी न भूलने वाला गम दे गया. सविता ने बहुत ही कम समय में पर्वतारोहण के क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल कर ली थी।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story