Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

देवरिया बाढ़: सरयू नदी खतरे के निशान से ऊपर, पानी से घिरा गांव; राप्ती और गोर्रा का जलस्तर बढ़ने से लोग भयभीत हैं

Abhay updhyay
12 Aug 2023 10:17 AM GMT
देवरिया बाढ़: सरयू नदी खतरे के निशान से ऊपर, पानी से घिरा गांव; राप्ती और गोर्रा का जलस्तर बढ़ने से लोग भयभीत हैं
x

देवरिया जिले में दो दिनों से हो रही बारिश से नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. सरयू नदी खतरे के निशान से 90 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। भदिला प्रथम गांव पानी से घिरा है। सरयू नदी का पानी मेहिंवा के पास रामजानकी मार्ग के पास पहुंच गया है। दोआबा क्षेत्र में राप्ती और गोर्रा का जलस्तर खतरे के निशान के नजदीक है। जिससे तटीय गांवों के नागरिकों की चिंता बढ़ गई है। बरहज संवाददाता के अनुसार सरयू और राप्ती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। सरयू घाट की सीढ़ियां जलमग्न हो गई हैं. सरयू खतरे के निशान से 90 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है।


ये है नदियों के जलस्तर का हाल

बरहज थाना घाट पर बने मीटर गेज के मुताबिक सरयू नदी खतरे के निशान 66.50 मीटर से ऊपर 67.40 मीटर पर बह रही है. सरयू नदी का जलस्तर 25 सेंटीमीटर बढ़ गया है. सरयू नदी खतरे के निशान से 90 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। राप्ती नदी का जलस्तर कपरवार में बढ़ रहा है। बरहज में बन रहे मोहन सिंह सेतु का निर्माण कारखाना सरयू नदी के बाढ़ के पानी से डूब गया है। दोनों नदियों के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि से तटवर्ती गांवों के लोगों में बाढ़ को लेकर दहशत बनी हुई है. सबसे अधिक परेशानी भदिला प्रथम के ग्रामीणों को है. गांव राप्ती नदी के पानी से घिरा है। आवागमन का एकमात्र साधन नावें ही बची हैं। उप जिलाधिकारी अवधेश कुमार निगम ने बताया कि जलस्तर में बढ़ोतरी जारी है। अब चिंता की कोई बात नहीं है।' राजस्व कर्मी तटीय गांवों में नदियों के जलस्तर पर नजर रखे हुए हैं।

राप्ती और गोर्रा का जलस्तर बढ़ने से दोआबा के लोगों में दहशत है

दोआबा में राप्ती और गोर्रा नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। अगले 24 घंटे में नदियां कभी भी खतरे के निशान को पार कर सकती हैं. अगर दोआबा में जलस्तर कम नहीं हुआ तो खतरा और भी बढ़ जायेगा. राप्ती अन्र गोर्रा खतरे के निशान से महज एक मीटर की दूरी पर है। शुक्रवार की शाम राप्ती गेज प्वाइंट भेड़ी के पास 69.10 मीटर तथा गोर्रा गेज प्वाइंट पिडराघाट के पास 69.30 मीटर पर बह रही थी। गुरुवार शाम

राप्ती 68.60 मीटर तथा गोर्रा 68.85 मीटर पर बह रही थी। दोनों नदियों के गेज प्वाइंट के पास खतरे का निशान 70.50 मीटर है. जलस्तर बढ़ने से नदी का दबाव तटवर्ती गांवों ईश्वरपुरा, भेड़ी, जोगियान खुर्द, नारायणपुर औराई, बहोरदलपतपुर, नीबा, बनकटी, शीतलमांझा समेत सिलहटा, पिडरा-भुसउल, करनपुरा तिघरा-मराक्षी, भगवान मांझा आदि गांवों पर बढ़ता जा रहा है। अन्य तटबंध. एसडीएम विपीन कुमार दुबे ने कहा कि नदियों के जलस्तर को लेकर प्रशासन सतर्क है। बाढ़ विभाग को बांधों पर लगातार निगरानी रखने का आदेश दिया गया है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story