Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

हीट स्ट्रोक के कारण लोनी में मौत दर मौत लेकिन क्षेत्र में नहीं है सार्वजनिक पेयजल की व्यवस्था

Neelu Keshari
25 Jun 2024 6:50 AM GMT
हीट स्ट्रोक के कारण लोनी में मौत दर मौत लेकिन क्षेत्र में नहीं है सार्वजनिक पेयजल की व्यवस्था
x

सोनू सिंह

गाजियाबाद। बदन झुलसा देने वाली गर्मी और दिन रात चल रही लू के थपेड़ लोगों की जिंदगी लील रहे हैं लेकिन लोनी में एक भी स्थान पर राहगीरों और गरीब मजदूरों के लिए पेयजल का इंतजाम नहीं है। कई वर्ष पूर्व लाखों रुपए खर्च कर नगर पालिका ने लोनी में तीन स्थानों पर वॉटर एटीएम लगवाए थे और दावा किया था कि लोनी में राहगीरों को शुद्ध और शीतल पेयजल मात्र एक रुपये बोतल की दर से मिलेगा लेकिन सारे दावे खोखले निकले और तीनों वॉटर एटीएम खराब पड़े हैं।

अंकुर विहार थाने की सरला विहार कॉलोनी में हीट स्ट्रोक के कारण ओमप्रकाश के बेटे राजू 35 की घर में ही मौत हो गई। उसी रात ओमप्रकाश छाती में संक्रमण के कारण मर गया था और अंकुर विहार थाने की नसबन्दी कॉलोनी में विजय 42 की हीट स्ट्रोक के कारण अपने घर में ही मौत हो गई थी। तीनों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि इन सभी की मौत हीट स्ट्रोक के कारण हुई है। एसीपी अंकुर विहार भास्कर वर्मा ने इसकी पुष्टि की है। लोनी बार्डर थाने के रोडवेज डिपो के पास करीब 50 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति और 11 जून को टीला शहबाजपुर गांव के पास 40 वर्षीय अज्ञात युवक की हीट स्ट्रोक के कारण मौत हो गई थी। एसीपी अंकुर विहार भास्कर वर्मा ने इसकी पुष्टि की है। जबकि 17 जून को लोनी थाने थाने के बंथला फ्लाई ओवर के नीचे मूल रूप से बिहार के खगड़िया जनपद के रहने वाले 45 वर्षीय रोशन मंडल और उसके शव के पास बेहोशी की अवस्था में मिले 30 वर्षीय अज्ञात युवक की भी मौत हो गई थी।

एसीपी सूर्यबली मोर्या का कहना है कि दोनों की मौत हीट स्ट्रोक के कारण हुई थी। इसके अलावा भी कई लोगों की मौत हीट स्ट्रोक के कारण हो चुकी है। सवाल इस बात का है कि तपती गर्मी और दिन रात चल रहीं गर्म हवाओं के थपेडों के कारण निर्दोष गरीब लोग मर रहे हैं लेकिन उन्हे शीतल जल भी उपलब्ध नहीं है और वह प्यास बुझाने के लिए 20 रुपए की पानी की बोतल बार-बार नही खरीद सकते। क्षेत्र में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर पेयजल उपलब्ध नहीं है। नगर पालिका ने कई वर्ष पूर्व लाखों रुपए खर्च कर नगर में खन्नानगर, लोनी सब्जी मंडी तथा इंद्रापुरी दो नम्बर बस स्टैंड के पास वाटर एटीएम लगवाए थे। जिनसे ठंडा और शुद्ध पेयजल मात्र एक रुपए बोतल में उपलब्ध कराने का दावा किया गया था लेकिन वर्तमान में सभी वॉटर एटीएम खराब पड़े हैं।

नगर में अधिकांश सरकारी हैंडपम्प खराब पड़े हैं। पहले कुछ धार्मिक लोग ठंडे जल की प्याऊ लगवा देते थे लेकिन अब क्षेत्र में कहीं भी प्याऊ दिखाई नही देती। सवाल यह है कि नगर पालिका रिक्शा, घोडा तांगा और अन्य वाहनों से रजिस्ट्रेशन शुल्क तो लेती है लेकिन सुविधा के नाम पर न ही कही पेयजल उपलब्ध है और न ही कही बस स्टैंड आदि बने हुए हैं। इक्का दुक्का बस स्टैंड बने हैं तो उनकी हालत दयनीय है। नगर पालिका ईओ के के मिश्रा का कहना है कि खन्ना नगर कॉलोनी के नुक्कड़ पर लगा एटीएम सड़क बनने के कारण बंद पड़ा है। बाकी दोनों चल रहे हैं।

Next Story