Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

पार्षद ने पेड़ काटने के लिए जिला वन अधिकारी से लगाई गुहार

Neelu Keshari
7 Jun 2024 7:33 AM GMT
पार्षद ने पेड़ काटने के लिए जिला वन अधिकारी से लगाई गुहार
x

सोनू सिंह

गाजियाबाद। पार्षद अमित त्यागी ने जिला वन अधिकारी को एक पत्र लिखकर हापुड़ रोड पर लगे यूकेलिप्टस के पेड़ को हटाने की मांग की है। इसमें उन्होंने कहा है कि 5 जून को देर शाम आई तेज आंधी बारिश में शास्त्री नगर ई ब्लॉक डुप्लेक्स के सामने यूकेलिप्टस का पेड़ ई-रिक्शा के ऊपर गिर गया जिससे कई लोग घायल हो गए है।

त्यागी ने पत्र में कहा है कि कुछ दिन पहले राजनगर में ऐसा ही एक पेड़ हमारे क्षेत्रीय विधायक अजीत पाल त्यागी की खड़ी गाड़ी पर गिर गया। हापुड़ रोड पर पेड़ गिरने के कारण पहले भी कई बार हादसे हो चुके है। हापुड़ रोड से ई ब्लॉक और एफ ब्लॉक और चिरंजीव विहार की तरफ मुड़ने वाले मोड़ पर बिलकुल हापुड़ रोड़ पर ही एक यूकेलिप्टस का दीमक लगा पेड़ कभी भी गिर सकता है जिसके बारे में वन विभाग के अधिकारियों को पहले मिल कर मौखिक रूप से मैने स्वयं अवगत कराया है। साथ ही गोविंदपुरम से शास्त्री नगर आ रही बिजली की लाइन भी हापुड़ रोड पर पेड़ गिरने के कारण पूरे क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति भी बाधित होती है। बीती रात्रि शास्त्री नगर के दोनों बिजलीघर पर इस कारण लाइट नहीं थी।

उन्होंने आगे कहा कि पूरे वर्ष ही आंधी और बारिश में बिजली के तार भी टूटने की समस्या इन यूकेलिप्टस के पेड़ो के कारण निरंतर बनी रहती है। सड़क किनारे खड़े इन मिसाइल बने यूकेलिप्टस के अधिकांश पेड़ जिनमें दीमक लगी है और ये पेड़ एक तरफ झुके हुए भी हैं। जिस कारण बड़े हादसे की हमेशा आशंका बनी रहती है। वन विभाग से इस समस्या के तत्काल निराकरण का विनम्र अनुरोध है। पर्यावरण और जल संचयन की दृष्टि से भी यूकेलिप्टस का पेड़ अनुकूल नहीं है। इन यूकेलिप्टस के पेड़ों के स्थान पर इस सड़क पर पर्यावरण के अनुकूल मजबूत पीपल, नीम और फलदार वृक्षों का लगाने का कार्य होना चाहिए।

Next Story