Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता सुधार के लिए निगम चला रहा है विशेष अभियान

Neelu Keshari
11 May 2024 12:56 PM GMT
गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता सुधार के लिए निगम चला रहा है विशेष अभियान
x

-वॉटर स्प्रिंकलर मशीन और एंटी स्मोक गन मशीन से पूरे शहर में कराया जा रहा है पानी का छिड़काव

नेहा सिंह तोमर

गाजियाबाद। गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सुधार के लिए उद्यान विभाग, स्वास्थ्य विभाग और जलकल विभाग ने मिलकर युद्ध स्तर पर अभियान के रूप में कार्रवाई तेज कर दी है। इसके लिए वॉटर स्प्रिंकलर मशीन और एंटी स्मोक गन मशीन के माध्यम से पूरे शहर में पानी का छिड़काव कराया जा रहा है।

नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने बताया कि गाजियाबाद का एयर क्वालिटी(एक्यूआई) दिल्ली की एयर क्वालिटी से वर्तमान में बेहतर है। इसी क्रम में गाजियाबाद की हवा को शुद्ध करने का प्रयास गाजियाबाद नगर निगम कर रहा है जिसमें उपकरणों के माध्यम से सड़कों को धूल मुक्त भी किया जा रहा है और पानी का छिड़काव भी वृहद स्तर पर कराया जा रहा है जिस कारण से वायु की गुणवत्ता में सकारात्मक प्रभाव दिखाई दे रहा है। इसी स्थिति को और अधिक बेहतर करने के लिए उपकरणों के क्रम को भी बढ़ाया गया है।

जोनवार अधिकारी कार्य की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। जलकल विभाग से महाप्रबंधक जल के नेतृत्व में सभी शहर में लगे हुए मूर्तियों को भी पानी से साफ किया जा रहा है, पेड़ पौधों की सिंचाई भी दिन में 2 से 3 बार कराई जा रही है, सड़क पर पानी का छिड़काव भी लगातार किया जा रहा है। वहीं शहर वासियों को भी सहयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां सड़कों और मुख्य मार्गों को धूल मुक्त कराया जा रहा है। उद्यान विभाग द्वारा भी पार्कों में, ग्रीन बेल्ट, सेंट्रल वर्ज पर पौधों की सिंचाई का कार्य भी रफ्तार से कराया जा रहा है। इस प्रकार अधिकारियों की देखरेख में वायु गुणवत्ता सुधार का कार्य निगम द्वारा निरंतर चल रहा है, एयर क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू दिल्ली की 178 है जबकि गाजियाबाद की एयर क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू 132 पर दिख रही है।

Next Story