Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने कहा: स्टील सेक्टर के उद्यमियों को यूपी में निवेश करना चाहिए, प्रदेश का माहौल निवेश के लिए अनुकूल है.

Abhay updhyay
15 Sep 2023 11:00 AM GMT
सीएम योगी ने कहा: स्टील सेक्टर के उद्यमियों को यूपी में निवेश करना चाहिए, प्रदेश का माहौल निवेश के लिए अनुकूल है.
x

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश भारत के ग्रोथ इंजन के रूप में पूरी तत्परता से काम कर रहा है। सही मायने में यूपी अब भारत की विकास यात्रा का अभिन्न अंग बन गया है। सीएम योगी शुक्रवार को होटल ताज में इंडियन स्टील एसोसिएशन द्वारा आयोजित समिट को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश का बेहतरीन माहौल है. सीएम योगी ने निवेशकों को आश्वस्त किया कि आपके निवेश की सुरक्षा की गारंटी सरकार देती है. इसके साथ ही उन्होंने निवेशकों को सरकार की ओर से हर तरह की सहायता मुहैया कराने की भी बात कही.

उत्तर प्रदेश के पास देश का सबसे बड़ा सिंगल विंडो प्लेटफार्म

सीएम योगी ने कहा कि पिछले छह वर्षों में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था मजबूत हुई है. आज प्रदेश में त्योहारों के दौरान दंगे नहीं होते। वीवीआईपी दौरे बेहद सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से होते हैं। 2019 में प्रयागराज कुम्भ में 24 करोड़ श्रद्धालु आये थे, लेकिन कहीं कोई अराजकता नहीं हुई। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उत्तर प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है। आज उत्तर प्रदेश के पास निवेश मित्र के रूप में देश का सबसे बड़ा सिंगल विंडो प्लेटफार्म है। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने 25 सेक्टरों के लिए नीतियां जारी की हैं. उत्तर प्रदेश सरकार के साथ हस्ताक्षरित एमओयू की निगरानी 'निवेश सारथी' पोर्टल के माध्यम से की जा रही है।

आज हम दिल्ली से पटना दस घंटे में पहुंच सकते हैं

सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बेहतर हुई है. 2017 से पहले, राज्य में केवल दो हवाई अड्डे चालू थे। आज नौ हवाई अड्डे पूरी तरह कार्यात्मक हैं, जिनमें से तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। इस साल के अंत तक हम 10 नए हवाई अड्डे चालू कर देंगे, जिनमें से अयोध्या और जेवर दो नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काफी काम हुआ है. वर्तमान में 13 एक्सप्रेसवे संचालित एवं प्रस्तावित हैं।

सदी की सबसे बड़ी महामारी के दौरान हमने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण आगे बढ़ाया है। आज इस एक्सप्रेस-वे के जरिए हम दस घंटे में पटना से दिल्ली पहुंच सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड उत्तर प्रदेश का सबसे आर्थिक रूप से वंचित क्षेत्र माना जाता है। आज यह क्षेत्र एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ गया है। अब दिल्ली से चित्रकूट तक का सफर पांच घंटे में तय किया जा सकेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे का काम भी तेजी से चल रहा है, जिसे हम 2025 तक पूरा कर लेंगे। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से मेरठ से प्रयागराज तक महज छह घंटे में जा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप अपनी विकास यात्रा को आगे बढ़ा रहा है। वाराणसी में मल्टी मॉडल टर्मिनल स्थापित करने की प्रक्रिया भी युद्ध स्तर पर आगे बढ़ी है। दोनों डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के इंटर जंक्शन दादरी, उत्तर प्रदेश में हैं। वहां मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक हब के निर्माण और बोड़ाकी में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब की स्थापना का काम भी युद्ध स्तर पर आगे बढ़ा है।

कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी', मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह, इंडियन स्टील एसोसिएशन के अध्यक्ष दिलीप ओमेन, भारतीय इस्पात प्राधिकरण के अध्यक्ष अमरेंद्र प्रकाश समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story