Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गोरखपुर में बोले सीएम योगी, श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर सनातनी प्रफुल्लित

SaumyaV
14 Jan 2024 8:05 AM GMT
गोरखपुर में बोले सीएम योगी, श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर सनातनी प्रफुल्लित
x

अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां जोरो पर है। 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी, 500 साल के इंतजार के बाद राम लला अपने महल में विराजित होंगे। जिसे लेकर हर तरफ खुशी का माहौल है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी लोगों को मकर संक्रांति (खिचड़ी) समेत आगामी पर्वों और 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में प्रभु श्रीराम के अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने की घड़ी को लेकर हर सनातनी, भारतवासी प्रफुल्लित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोगों का दायित्व है कि वे 14 जनवरी से हर गांव, कस्बे में स्वच्छता के वृहद अभियान का हिस्सा बनें। 16 जनवरी से घरों में और सभी देव मंदिरों में रामायण पाठ, रामनाम संकीर्तन शुरू करें। 22 को अयोध्या का समारोह लाइव देखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी के बाद अयोध्या में श्रीरामलला के भव्य दर्शन के साथ नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की नई अयोध्या के दर्शन की व्यवस्था अलग-अलग सभी लोगों के लिए कराई जाएगी।

श्रीरामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले हर गांव-गली को स्वच्छ बनाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पूर्व पूरे प्रदेश को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने का आह्वान किया है। शनिवार को गोरखनाथ मंदिर परिसर में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश भर के ग्राम प्रधानों और पंचायत प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वच्छता को ईश्वरीय कार्य बताते हुए कहा कि विशेष स्वच्छता अभियान में भावना के साथ जुड़कर पूरे देश को एक नया संदेश देना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी राष्ट्रीय उत्सव की तिथि है। पांच सौ वर्षों के इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम के नव्य, भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान होने का उत्सव सिर्फ अयोध्या का नहीं है, बल्कि यह हर गांव, हर घर और हर जन का उत्सव है। इसलिए तैयारियां भी उसी रूप में होनी चाहिए। यह प्रयास होना चाहिए कि श्रीरामोत्सव पर हर घर, देव मंदिर पर दीपोत्सव मने।

घरों, मंदिरों और सार्वजनिक, सामुदायिक स्थानों पर रामनाम संकीर्तन हो। गांवों के अमृत सरोवरों पर भी दीपोत्सव मनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर कस्बे, हर गांव, हर परिवार और हर व्यक्ति की इसमें सहभागिता अपेक्षित है। देव मंदिरों को स्वच्छ बनाकर उन्हें सुंदरता से सजाया जाए। ग्राम प्रधान इसके लिए खुद प्रयास करने के साथ हर ग्रामवासी को जागरूक करें, उन्हें स्वच्छता का महत्व समझाएं। स्वच्छता ईश्वर को तो प्रिय है ही, तमाम बीमारियों को दूर रखने में भी अनिवार्य है।

सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से करना है बंद

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह बंद करना है। 14 जनवरी का विशेष स्वच्छता अभियान इसके लिए बड़ा माध्यम बन सकता है। ग्राम प्रधान अपने अपने गांवों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए लोगों को जागरूक करें। उन्हें इसके खतरे के प्रति आगाह करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी गांवों में 14 जनवरी को स्वच्छता को लेकर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए और इसकी मॉनिटरिंग पंचायती राज विभाग द्वारा की जाए।

मुख्यमंत्री ने सभी को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दीं तथा श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अपनी भूमिका निभाते हुए इसे गांव स्तर तक अभूतपूर्व बनाने का आह्वान किया।

Next Story