Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

महात्मा गांधी जयंती को लेकर सफाई अभियान की शुरुआत हिंडन घाट से होगी प्रारंभ

Tripada Dwivedi
15 Sep 2024 10:06 AM GMT
महात्मा गांधी जयंती को लेकर सफाई अभियान की शुरुआत हिंडन घाट से होगी प्रारंभ
x

मोहसिन खान

- अभियान में अधिक गंदगी वाले 50 स्पॉट किए गए चिन्हित

गाजियाबाद। गाजियाबाद नगर निगम ने राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी की जयंती को लेकर स्वच्छ भारत मिशन के तहत महानगर में अधिक गंदगी वाले 50 स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। ब्लैक स्पॉट साफ किए जाएंगे और इन स्थानों का सौंदर्यीकरण होगा। महात्मा गांधी की जयंती तक जिले में “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” विशेष अभियान चलाने की तैयारी हो रही है।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मिथलेश कुमार ने बताया कि जन प्रतिनिधियों के जरिए आमजन और संभ्रांत नागरिकों को विशेष महा सफाई अभियान से जोड़ा जाएगा। 17 सितंबर को हिंडन घाट से महा सफाई अभियान की शुरूआत होगी, जो 2 अक्टूबर तक चलेगा। हिंडन घाट पर सफाई अभियान में सांसद, विधायक, मेयर और पार्षदों समेत तमाम जनप्रतिनिधि शामिल होंगे और स्वच्छता के प्रति जन सहयोग के लिए आमजन से अपील भी करेंगे।

हिंडन घाट से सफाई अभियान की शुरूआत कर हर दिन कम से कम एक ब्लैक स्पॉट (गंदगी वाले स्थान) पर इसी तरह कार्यक्रम आयोजित कर श्रमदान के जरिए सफाई अभियान चलाया जाएगा ताकि आमजन को सामुहिक रूप से सफाई अभियान से जोड़ा जा सके और घनी आबादी वाले क्षेत्रों पर विशेष फोकस गंदगी और घनी आबादी वाले क्षेत्रों में महा सफाई अभियान का ज्यादा फोकस रहेगा। ऐसे क्षेत्रों का निरीक्षण कर ब्लैक स्पॉट ‌चिन्हित किए जाएंगे। अधिक जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रों में गंदगी अधिक रहती है और वहीं सबसे ज्यादा स्वच्छता की जरूरत है ताकि गंदगी के चलते संक्रमण न फैले।

नगरायुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा कि अभियान को दिए गए स्लोगन “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” को अमल में जाने के लिए सामुहिक प्रयासों की जरूरत है ताकि जन-जन तक इस अभियान का असर हो। स्वच्छता एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और यह सभी के सहयोग से ही संभव है। सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी न फैलाना भी स्वच्छता अभियान में चलाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। ब्लॉक में फैली गंदगी को साफ किया जाएगा।

Next Story