Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में एनसीआरटीसी द्वारा आयोजित ड्राइंग प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाई सतत भविष्य की झलक

Tripada Dwivedi
5 Jun 2024 11:51 AM GMT
विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में एनसीआरटीसी द्वारा आयोजित ड्राइंग प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाई सतत भविष्य की झलक
x

आरआरटीएस की उपयोगिता को लेकर छात्रों की बनाई गईं पेंटिंग्स की लगाई गई प्रदर्शनी

गाजियाबाद। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने 5 जून, को अपने कर्मचारियों और ऑपरेटर (डीबी आरआरटीएस इंडिया) के बच्चों के लिए “नमो भारत – हरित भविष्य के लिए नए युग का परिवहन” थीम पर ऑन-साइट ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित की। यह प्रतियोगिता गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर आयोजित की गई। यह प्रतियोगिता एनसीआरटीसी के निरंतर जागरूकता अभियानों के अनुरूप आयोजित की गई, जिसके तहत दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के आसपास स्थित स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों में जागरूकता के लिए नुक्कड़-नाटक, नमो भारत ट्रेन राइड और ड्राइंग प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा चुकी हैं।

इस जागरूकता अभियान का उद्देश्य एनसीआर में आरआरटीएस को सार्वजनिक परिवहन के एक स्थायी साधन के रूप में बढ़ावा देना है, जिससे लोग स्वच्छ और हरित पर्यावरण की दिशा में योगदान दे सकें। इस प्रतियोगिता में बच्चों की उत्साहजनक भागीदारी देखी गई, क्योंकि यह इन युवा कलाकारों के लिए गर्मी की छुट्टियों के दौरान अपनी रचनात्मकता और कल्पना को व्यक्त करने का एक उत्कृष्ट अवसर था।

इस दौरान नैशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) के सहयोग से एक आकर्षक कहानी सत्र का भी आयोजन किया गया। इस सत्र में, विभिन्न प्रकार के इंटरैक्टिव गेम और गतिविधियों जैसे कि जैव विविधता डार्ट गेम, ओरिगेमी वर्कशॉप, पहेलियाँ, प्रश्नोत्तरी और सांप और सीढ़ी के खेल आयोजित किए गए, जिनके माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के विषय में जागरूकता भी हुई| इनका उद्देश्य छात्रों को पर्यावरण के मुद्दों के बारे में संवेदनशील बनाना, संरक्षण के लिए बेहतर भविष्य के प्रति साझेदार बनाना और छात्रों को हमारे ग्रह के संरक्षण में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए सशक्त बनाना था।

Next Story