Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गाजियाबाद में रेबीज से गई बच्चे की जान, विशेषज्ञ से जानिए कुत्ते के काटने पर सबसे पहले क्या करें?

Shivam Saini
7 Sep 2023 1:22 PM GMT
गाजियाबाद में रेबीज से गई बच्चे की जान, विशेषज्ञ से जानिए कुत्ते के काटने पर सबसे पहले क्या करें?
x
रेबीज रेबीज एक गंभीर बीमारी है जो सामान्यतः कुत्ते के काटने से फैलती है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक 14 साल के लड़के की कुत्ते के काटने से मौत हो गई. दरअसल, बच्चे को समय पर इलाज नहीं मिलने की वजह से वह रेबीज का शिकार हो गया. ऐसे में आइए विशेषज्ञों से जानते हैं कि कुत्ता काट ले तो सबसे पहले क्या करें।

कुत्तों के हमले के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. हाल ही में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से एक दर्दनाक मामला सामने आया है. यहां कुत्ते के काटने से एक 14 साल के लड़के की मौत हो गई. दरअसल, बच्चे को करीब 2 महीने पहले एक कुत्ते ने काट लिया था, जिसके बारे में उसने किसी को नहीं बताया और इस वजह से वह रेबीज का शिकार हो गया. सही समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण बच्चे ने अपने पिता की गोद में ही तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया.

जब से ये खबर सामने आई है हर कोई काफी दुखी और परेशान नजर आ रहा है. आए दिन कुत्तों के हमले की खबरें सामने आती रहती हैं. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि कुत्ते के काटने पर उचित कदम उठाए जाएं, ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। ऐसे में हमने वेटरनरी डॉ. वरुण तनेजा से बात कर यह जानने की कोशिश की कि कुत्ते के काटने पर क्या करें और किसी भी अप्रिय घटना से कैसे बचें।

क्या कुत्ते के काटने पर इंजेक्शन लगाना ज़रूरी है?

बेशक, अगर आपको किसी कुत्ते ने काट लिया है या कुत्ते के नाखून ने काट लिया है तो बिना किसी देरी और लापरवाही के तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और सही समय पर इंजेक्शन लगवाएं। ध्यान रहे कुत्ते के काटने पर इंजेक्शन लगवाना हमेशा जरूरी होता है।

रेबीज का इंजेक्शन कितने घंटे के भीतर देना चाहिए?

रेबीज एक गंभीर बीमारी है, इसलिए अगर समय पर इलाज न मिले तो यह जानलेवा साबित हो सकती है, जैसा कि गाजियाबाद के मामले में देखा गया। इसलिए ध्यान रखें कि अगर आपको कुत्ते ने काट लिया है या उसके नाखून चुभ गए हैं तो 24 घंटे के अंदर सावधानी से इंजेक्शन लगवा लें।

क्या रेबीज़ का टीका 4 या 5 खुराक वाला होता है?

कुत्ते के काटने की स्थिति में पीड़ित को रेबीज से बचाव के लिए इंजेक्शन दिया जाता है। रेबीज इंजेक्शन 5 खुराकों में दिया जाता है। इसमें पहले दिन, तीसरे दिन, सातवें दिन, 14वें दिन और 28वें (03 7 14 28) दिन तुरंत इंजेक्शन की खुराक लें।

Shivam Saini

Shivam Saini

    Next Story