Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

छात्र की पिटाई का मामला: शिक्षक के खिलाफ केस, महिला बोली- वीडियो से छेड़छाड़, विधायक पहुंचे गांव

Abhay updhyay
26 Aug 2023 9:47 AM GMT
छात्र की पिटाई का मामला: शिक्षक के खिलाफ केस, महिला बोली- वीडियो से छेड़छाड़, विधायक पहुंचे गांव
x

मुजफ्फरनगर जिले के मंसूरपुर थाना क्षेत्र के खुब्बापुर गांव के नेहा पब्लिक स्कूल में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र को बेरहमी से पीटने और जातिगत टिप्पणी करने वाली शिक्षिका तृप्ति त्यागी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मीरापुर के रालोद विधायक चंदन चौहान ने गांव पहुंच कर मामले की जानकारी ली. वहीं शिक्षक का कहना है कि वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसे वायरल किया गया है.

शुक्रवार को वायरल वीडियो में टीचर एक बच्चे को क्लास में खड़ा कर दूसरे बच्चों से थप्पड़ और मुक्का लगवा रही है. 34 सेकेंड के इस वीडियो के बाद देशभर से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गईं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, आरएलडी अध्यक्ष जयंत सिंह, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी समेत अन्य नेताओं और सामाजिक संगठनों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

सोशल मीडिया पर शिक्षक की गिरफ्तारी की मांग उठने लगी। शनिवार को दिन निकलते ही रालोद विधायक चंदन चौहान गांव पहुंचे और पीड़ित परिवार को सहयोग देने की बात कही। सामाजिक संगठनों के लोग भी गांव में पहुंच रहे हैं।

यह था पूरा मामला

खुब्बापुर गांव के नेहा पब्लिक स्कूल की अध्यापिका तृप्ति त्यागी ने पांच का पहाड़ा न सुनाने पर अल्पसंख्यक समुदाय की यूकेजी की छात्रा को उसके सहपाठियों ने बेरहमी से पीटा। इस दौरान जातिगत टिप्पणियाँ भी की गईं. प्रकरण के दौरान पीड़ित छात्र के परिजन ने वीडियो बना लिया. वीडियो वायरल होते ही देशभर से प्रतिक्रियाएं आने लगीं और टीचर की गिरफ्तारी की मांग उठने लगी है.

वीडियो के साथ छेड़छाड़, बच्चे को पीटकर की गलती: तृप्ति त्यागी

आरोपी शिक्षिका तृप्ति त्यागी का कहना है कि वीडियो से छेड़छाड़ की गई है. बच्चों को इस तरह पीटना गलत है।' ऐसा किसी दुश्मनी में नहीं किया गया।' मैं दिव्यांग हूं, कुर्सी से उठ नहीं पाता, इस वजह से बच्चों से पिटवाया। अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों की मां उन्हें उनके मामा के यहां ले जाती हैं, जिससे पढ़ाई का नुकसान होता है.

होगी कानूनी कार्रवाई : डीएम

डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी का कहना है कि केस दर्ज कर लिया गया है। बच्चे की काउंसलिंग की जा रही है.

बाल कल्याण समिति की टीम पहुंची

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है. पीड़ित बच्चे की काउंसिलिंग कर रहे हैं।

गांव में भाईचारा कायम रहे, आरोपियों पर कार्रवाई हो: इरशाद

रालोद अध्यक्ष जयंत सिंह ने पीड़ित बच्चे के पिता इरशाद से बात की। उन्होंने पीड़ित पक्ष से पूछा कि तुम क्या चाहते हो? इस पर इरशाद ने कहा कि गांव में भाईचारा कायम रहना चाहिए, जो भी कानूनी कार्रवाई होगी वह शिक्षक पर होनी चाहिए. जयंत चौधरी ने कहा कि जब मैं क्षेत्र में आऊंगा तो आपके घर आऊंगा.

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने लोगों से आग्रह किया है कि वे उस पीड़ित बच्चे की पहचान उजागर न करें, जिसे स्कूल में सहपाठियों ने थप्पड़ मारा था। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने एक वीडियो जारी कर कड़े शब्दों में लड़के की पहचान उजागर न करने का आग्रह किया है.

एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने कहा कि मामले में कार्रवाई के निर्देश जारी किये जा रहे हैं. संज्ञान लेते हुए कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी से अनुरोध है कि बच्चे का वीडियो शेयर न करें, ऐसी घटनाओं की जानकारी ईमेल से दें, बच्चों की पहचान उजागर कर अपराध का भागी न बनें.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story