Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

'भागवत कथा से मन का शुद्धिकरण होता है' : नारायण गिरि

Neelu Keshari
21 May 2024 6:45 AM GMT
भागवत कथा से मन का शुद्धिकरण होता है : नारायण गिरि
x

राहुल (सिटीजन रिपोर्टर)

गाजियाबाद। मुरादनगर के मेन रेलवे रोड पर कथा व्यास पं. ऋषि कृष्ण शास्त्री की श्रीमद् भागवत कथा चल रही है। इस कथा का श्रवण करने के लिए मुरादनगर, मोदीनगर, गाजियाबाद, मेरठ आदि से श्रद्धालु आ रहे हैं। बता दें कि सोमवार को कथा में श्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर, श्रीपंच दशनाम जूना अखाडा अंतर्राष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज और पावन चिंतन धारा के संस्थापक आध्यात्मिक गुरु पवन सिन्हा का आगमन हुआ।

श्रीमहंत नारायण गिरि ने कहा कि श्रीमद् भागवत कथा सुनने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। कथा सुनने से न केवल अपने विचार शुद्ध होते हैं बल्कि मानव के अंदर दूसरे के प्रति प्रेम और आदर भी बढ़ता है। भागवत कथा से मन का शुद्धिकरण होता है। इससे संशय दूर होता है, शांति की प्राप्ति होती है और मुक्ति मिलती है। अतः सद्गुरु की पहचान कर उनका अनुकरण एवं निरंतर हरि स्मरण, भागवत कथा श्रवण करने की जरूरत है। श्रीमद भागवत कथा का श्रवण से जन्म-जन्मांतर के विकार नष्ट होते हैं और प्राणी मात्र का लौकिक और आध्यात्मिक विकास होता है।

आध्यात्मिक गुरु पवन सिन्हा ने कहा कि भागवत कथा को बड़े ध्यान से सुनना चाहिए क्योंकि भागवत कथा से जन्म-जन्मांतर के पाप नष्ट होते हैं और भगवान की कृपा मिलती है। पूर्व चेयरमैन चौधरी विकास तेवतिया ने कहा कि श्रीमद् भागवत कथा सभी वेदों का सार है। कथा सुनने से मनुष्य जन्म जन्मांतर के पाप से मुक्त हो जाता है। स्वामी वैद्य मुकेशानंद गिरी महाराज ने कहा कि कलियुग में भवसागर से पार उतारने का सरल साधन भागवत कथा का श्रवण करना है।

इस कार्यक्रम में बॉबी पंडित, अनुज त्यागी, दीपक प्रधान, स्वाति गर्ग, शिवा चौधरी, गीता सक्सेना, मुकेश शर्मा, अरविंद भारतीय, गोविंद, रमाशंकर, मोहित, ऊषा चौधरी, रॉकी, ललित गोयल, लोकेश जाटव समेत हजारों भक्त कथा में मौजूद रहे।

Next Story