Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

अयोध्या: एक दीया रामभक्तों के नाम... अनुष्ठान शुरू कर मंदिर आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देगा ट्रस्ट

Abhay updhyay
30 Sep 2023 7:02 AM GMT
अयोध्या: एक दीया रामभक्तों के नाम... अनुष्ठान शुरू कर मंदिर आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देगा ट्रस्ट
x

सदियों के संघर्ष और लाखों रामभक्तों के बलिदान के बाद मंदिर निर्माण के रूप में करोड़ों हिंदुओं का संकल्प पूरा हो रहा है। पहली बार सरयू तट पर पांच सौ साल तक चले मंदिर आंदोलन में जान गंवाने वाले राम भक्तों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पितृ पक्ष में 11 दिवसीय अनुष्ठान शुरू करने जा रहा है, जो 3 अक्टूबर को नवाह पारायण के साथ शुरू होगा।

पितृ पक्ष शुरू हो चुका है, पितृ पक्ष में पहली बार श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से मंदिर आंदोलन के शहीदों की आत्मा की शांति के लिए अनुष्ठान शुरू किया जा रहा है. इसको लेकर ट्रस्ट ने शुक्रवार को संघ कार्यालय में विभिन्न संगठनों के साथ बैठक की है. बताया गया कि राम भक्तों के नाम पर दीया जलाने का अनुष्ठान 3 अक्टूबर से शुरू होगा.

इसके तहत जिले के दस हजार परिवारों में रामायण के नवाह परायण और रामचरित मानस के नवाह परायण का आयोजन किया जाएगा। बैठक में इस आयोजन की योजना तैयार की गयी. नौ दिवसीय नवाह पारायण का समापन 11 अक्टूबर को होगा। इसके बाद अनुष्ठान के आखिरी दिन 13 अक्टूबर को राम की पैड़ी पर भव्य दीपोत्सव होगा। इसमें 10 हजार दीपक जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी.

बैठक में ट्रस्ट महासचिव चंपत राय समेत अन्य ट्रस्टी एसोसिएशन और विहिप पदाधिकारी मौजूद रहे। सभी को जिम्मेदारियां बांट दी गई हैं. संघ जिले में 10 हजार परिवारों को चिन्हित कर रहा है, जो इस अनुष्ठान में भाग लेकर मंदिर आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे.

काशी के विद्वान लक्ष्मीकांत के सुझाव पर बनी योजना

यह योजना काशी के प्रसिद्ध विद्वान लक्ष्मीकांत द्विवेदी के सुझाव पर तैयार की गई है। उन्होंने सुझाव दिया है कि मंदिर का उद्घाटन जनवरी में होना है, इसलिए जिन लोगों ने मंदिर निर्माण के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर किया है, उन्हें सलाम किया जाना चाहिए. उनकी कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए यह अनुष्ठान किया जाएगा। पितृ पक्ष के दौरान उन्हें श्रद्धांजलि देने की योजना बनाई गई है. रामलला के अभिषेक का अनुष्ठान भी लक्ष्मीकांत द्विवेदी के निर्देशन में आयोजित किया गया है।

Next Story