Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

वायुसेना दिवस पर यूपी में होगा एशिया का सबसे बड़ा एयर शो, बोले पीएम मोदी; राष्ट्रपति मुर्मू समेत कई दिग्गज होंगे शामिल!

Abhay updhyay
12 Sep 2023 6:29 AM GMT
वायुसेना दिवस पर यूपी में होगा एशिया का सबसे बड़ा एयर शो, बोले पीएम मोदी; राष्ट्रपति मुर्मू समेत कई दिग्गज होंगे शामिल!
x

वायुसेना दिवस पर होने वाले एशिया के सबसे बड़े एयर शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की उम्मीद है. इसको लेकर पीएमओ से पत्राचार शुरू हो गया है. समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शामिल होने की पुष्टि हो गयी है. इस संबंध में राष्ट्रपति भवन से पत्र आ चुका है।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही कई राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी भाग लेंगे. 8 अक्टूबर को होने वाला यह दिव्य और भव्य समारोह संगम पर होगा, जिसमें वायुसैनिक आसमान में अपनी वीरता का प्रदर्शन करेंगे.

वायुसेना के लड़ाकू विमान आसमान में करतब दिखाएंगे

भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर आसमान में करतब दिखाएंगे. इसके लिए वायुसेना की सूर्यकिरण और सारंग टीमों की रिहर्सल एक अक्टूबर से बमरौली एयरपोर्ट पर शुरू होगी। इस बार वायुसेना दिवस का मुख्य समारोह प्रयागराज में होने जा रहा है. पिछले साल वायुसेना दिवस का मुख्य कार्यक्रम चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था.

पांच साल बाद प्रयागराज के लोग आसमान में लड़ाकू विमानों के रोमांचक करतब देखने का आनंद ले सकेंगे। साल 2018 में महाकुंभ से ठीक पहले संगम पर ही एयर शो हुआ था, जिसमें मुख्यमंत्री भी शामिल हुए थे.

एचएलएफटी-42 की विशेषताएं

इस बार HLFT-42 लॉन्च किया जाएगा. यह अत्याधुनिक विमान मौजूदा युद्ध के माहौल के लिए बेहद उपयोगी है और इलेक्ट्रॉनिक और इंफ्रारेड डिटेक्शन वायर कंट्रोल सिस्टम से लैस है। इस शो में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के अगली पीढ़ी के सुपरसोनिक लड़ाकू प्रशिक्षण विमान का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

स्वदेशी को बढ़ावा दें

एयर शो में स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए 15 हेलीकॉप्टरों के जरिए आत्मनिर्भर विन्यास का प्रदर्शन किया जाएगा. इसमें अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर प्रचंड, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर भी शामिल होंगे। स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस, एचटीटी-40, डार्नियर लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर भी नजर आएंगे। लड़ाकू विमान राफेल, सुखोई, मिग, मिराज भी नजर आएंगे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story