Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर में एडवाइजरी जारी

Prabha Dwivedi
18 Aug 2023 10:32 AM GMT
वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर में एडवाइजरी जारी
x

वृन्दावन के ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर में हर दिन लाखो की संख्या में श्रद्धालु अपने आराध्य के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने हरियाली तीज पर मंदिर आने वाले भक्तों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि भक्त अपने साथ छोटे बच्चों, बुजुर्गों, विकलांगों और मरीजों को मंदिर में न लाएं. इसके साथ ही उन्होंने जेबकतरों और मोबाइल चोरों से भी आगाह किया है.

बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक (प्रशासन) मुनीश कुमार की ओर से जारी एडवाइजरी में हरियाली तीज पर लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं को कई तरह की चेतावनियां दी गई हैं, जिसमें उन्होंने कहा है कि श्रद्धालु सामान न लाएं और उनके साथ कीमती सामान. मुख्य सड़क पर निःशुल्क जूता घरों के सामने अपने जूते उतारकर आएँ। मंदिर प्रबंधन ने भक्तों को मंदिर में जेबकतरों, चेन काटने वालों और मोबाइल चोरों से सावधान किया है। इसके साथ ही मंदिर प्रबंधक ने हरियाली तीज पर भीड़ का आकलन करने के बाद ही वृंदावन आने की सलाह दी है। आगंतुकों को झोलाछापों और असामाजिक तत्वों से सावधान रहने को भी कहा गया है।

मंदिर प्रबंधक ने बताया कि शनिवार को हरियाली तीज पर सोने-चांदी के हिंडोले में विराजमान किया गया। बांकेबिहारी के करेंगे दर्शन. इसके लिए लाखों की संख्या में भक्त श्री कृष्ण के दर्शन करने पहुंचेंगे. उन्हें किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए मंदिर प्रबंधन की ओर से यह एडवाइजरी जारी की गई है।

दर्शन का समय बढ़ाया गया

शनिवार को सुबह 7.45 बजे से दोपहर 2 बजे तक और शाम की सेवा शाम 5 बजे से रात 11 बजे तक. गर्भगृह के बाहर स्वर्ण हिंडोले में विराजमान होकर बांकेबिहारी भक्तों को दर्शन देंगे। बांकेबिहारी मंदिर के सह प्रबंधक उमेश सारस्वत कहते हैं कि तीज पर हरियाली रहती है। बांकेबिहारी की सुबह और शाम की सेवा का समय 2-2 घंटे बढ़ाया गया है.

आरती का समय बदला

स्वर्ण हिंडोला में दर्शन का समय बढ़ाने के साथ ही आरती के समय में भी बदलाव किया गया है। सुबह 6 बजे मंदिर में सेवायत का प्रवेश, सुबह 7.45 बजे दर्शन खुलेंगे, सुबह 7.55 बजे श्रृंगार आरती, सुबह 8.00 बजे राजभोग सेवा, दोपहर 1.55 बजे राजभोग आरती, दोपहर 2.00 बजे के बाद मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे शाम को 5 बजे मंदिर के पट खुलेंगे, रात 10.55 बजे शयन आरती होगी, जिसके बाद रात 11 बजे मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे.

Prabha Dwivedi

Prabha Dwivedi

    Next Story