Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

साया गोल्ड सोसायटी में दूषित पेयजल पीने से 18 नए मरीज आए सामने, विभाग ने दिए ये निर्देश

Neelu Keshari
10 May 2024 10:20 AM GMT
x

सोनू सिंह

गाजियाबाद। इंदिरापुरम की साया गोल्ड सोसायटी में दूषित पेयजल से तबीयत खराब होने की शिकायत लोगों में लगातार मिल रही है। हाल ही में 18 नए मरीज सामने आए। इनमें 9 मरीज पेट में दर्द और 9 मरीज उल्टी-दस्त समेत अन्य समस्याओं से ग्रस्त मिले। वहीं, लगातार मिल रही दूषित पेयजल समस्या को देखते हुए एडवाइजरी जारी करते हुए सोसायटी समेत होटल, शैक्षिक अन्य संस्थानों में पेयजल सिस्टम को दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

सोसायटी में घर-घर सर्वे कर लोगों से दूषित पेयजल से बीमार होने की जानकारी ली जा रही है। बता दें कि सोसायटियों में कैंप लगाकर 18 मरीजों को देखा गया। अब सोसायटी में 98 एक्टिव मरीज हैं। वर्तमान में 6 मरीज निजी अस्पतालों में उपचार चल रहा है। लगातार दूषित पेयजल की समस्या विभिन्न सोसायटी में सामने आने पर जिला स्वास्थ्य विभाग और सतर्क हो गया है। विभाग की ओर से जल जनित बीमारियों से जनमानस के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की गई है।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में गर्मी के मौसम के दृष्टिगत जनपद में बीते कुछ दिनों से विभिन्न रिहायशी इलाकों की कई सोसायटी और अपार्टमेंट में लगातार दूषित पेयजल की सूचना मिल रही है। जिसके चलते सभी सोसायटी, अपार्टमेंट से संबंधित बिल्डर्स, आरडब्ल्यूए व एओए के पदाधिकारी अपनी-अपनी इकाइयों में अगले तीन दिन में वाटर मैनेजमेंट सिस्टम एवं सीवेज सिस्टम को दुरूस्त कर ले, जिससे लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सकें। इसके अलावा क्लोरीन डोजिंग सिस्टम की क्रियाशीलता को चेक किया जाए। जल संरक्षण के लिए टैंकरों की साफ-सफाई की जाए।

जिला सर्विलांस अधिकारी ने कहा कि शुद्ध पेयजल की उपलब्धता के लिए निगरानी तंत्र को मजबूत करें। साथ ही फीड बैक सिस्टम स्थापित करें। जिससे मेंटेनेंस डिपार्टमेंट द्वारा वाटर मैनेजमेंट सिस्टम एवं सीवेज सिस्टम का रखरखाव को देखा जा सकें। साथ ही इससे संबंधित अभिलेख संरक्षित किए जाए। जिससे आवश्यकता पड़ने पर उनका अवलोकन किया जा सकें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम समय-समय पर निरीक्षण किया जाएगा।

Next Story