Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

क्लास में 10वीं के छात्र की हत्या: मारते समय चिल्ला रहा था सहपाठी

Abhay updhyay
1 Aug 2023 9:25 AM GMT
क्लास में 10वीं के छात्र की हत्या: मारते समय चिल्ला रहा था सहपाठी
x

कानपुर में एक छात्र ने स्कूल की क्लास में अपने सहपाठी की हत्या कर दी. सोमवार को छात्रों से भरी क्लास में एक साथी की चाकू मारकर हत्या कर दी गई. आरोपी छात्र ने सारे वार गले पर किए, ताकि भागने की कोई गुंजाइश न रहे.चाकू से हमला करते समय वह चिल्ला रहा था, मुझे मार के ज्यादा उड़ रहा था न...ले, अब मार के दिखा। घटना बिधनू थाना क्षेत्र के गंगापुर कॉलोनी के प्रयाग विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की है। बताया जा रहा है कि दसवीं के इन छात्रों के बीच एक लड़की से दोस्ती को लेकर झगड़ा चल रहा था.इन दोनों छात्रों का झगड़ा पुराना था. चार दिन पहले भी दोनों के बीच मारपीट हुई थी. सोमवार को भी इंटरवल से पहले दोनों के बीच झगड़ा हो गया. लेकिन आरोपी छात्र पूरी तैयारी से आया था. उसने बैग में छुपाकर रखे सब्जी काटने वाले चाकू से नीलेंद्र तिवारी की गर्दन पर वार करना शुरू कर दिया। क्लास में मौजूद अन्य छात्रों ने चिल्लाकर हमलावर छात्र को पकड़ लिया और चाकू छीन लिया।छात्रों का कहना है कि हमला करने वाला छात्र पागल है। मानो वह नीलेन्द्र को टुकड़ों में काट डालना चाहता हो। चीख पुकार सुनकर स्कूल प्रबंधक और शिक्षक मौके पर पहुंचे और घायल छात्र को अस्पताल पहुंचाया। यहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने हमलावर छात्र को हिरासत में लिया है. उनसे पूछताछ चल रही है।गंगापुर कॉलोनी निवासी प्राइवेट कर्मी सतेंद्र तिवारी का इकलौता बेटा नीलेंद्र तिवारी (16) स्कूल में 10वीं कक्षा का छात्र था। उसका उसी क्लास में पढ़ने वाले 16 साल के छात्र से विवाद चल रहा था. यह छात्र मूल रूप से महाराजपुर का रहने वाला है।वह पढ़ाई के सिलसिले में दो साल से बिधून में अपने चाचा के यहां रह रहा है। एडीसीपी साउथ अंकित शर्मा के मुताबिक, चार दिन पहले भी दोनों छात्रों के बीच झगड़ा हुआ था. सोमवार सुबह करीब 10:45 बजे इंटरवल के समय क्लास के अंदर दोनों फिर एक-दूसरे से भिड़ गये.

मजाक में गाली दी थी...लड़कों से सगाई कर ली थी...इसीलिए मार डाला

नीलेंद्र की हत्या के आरोपी छात्र ने पुलिस को बताया, मैंने मजाक-मजाक में गाली दे दी थी। नीलेंद्र थोड़ा और गंभीर हो गया और लड़कों को मेरे पीछे लगा दिया... इस खून-खराबे में उसे मार डाला। पूछताछ के दौरान उसका यह बयान सुनकर पुलिस भी एक पल के लिए सकते में आ गई.

गले में चाकू घुसते ही खून की धार फूट पड़ी, फिर भी कातिल नहीं रुका

नीलेंद्र की पोस्टमार्टम रिपोर्ट हत्यारे की क्रूरता की कहानी बयां करती है। शरीर पर गर्दन और कंधे के पास चाकू के गहरे घाव पाए गए हैं। श्वांस नली पर करीब चार इंच का घाव पाया गया है। हो सकता है कि पहला हमला यहीं किया गया हो, जिससे नीलेंद्र के गले से खून बहने लगा हो. वह छटपटाते हुए वहीं गिर गया।इसके बाद भी हत्यारा नहीं रुका और नीलेंद्र की गर्दन पर कई वार किए. गर्दन पर दो से तीन इंच के तीन और घाव पाए गए हैं। इसके अलावा दाहिनी ओर गर्दन और कंधे के बीच तीन-तीन इंच के दो घाव हैं। सांस की नली कटने और अत्यधिक रक्तस्राव के कारण नीलेंद्र की मौके पर ही मौत हो गई।

स्कूल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही, मारपीट की भनक तक नहीं लगी

स्कूल के प्रिंसिपल विनय कुमार पांडे ने दावा किया है कि स्कूल में दोनों छात्रों के बीच किसी भी तरह की लड़ाई की भनक नहीं लगी, जबकि दोनों छात्र पहले ही अलग हो चुके थे. सवाल यह भी उठता है कि मामला हत्या तक पहुंच गया और प्रबंधन को कुछ पता ही नहीं चला.जाहिर है कि प्रबंधन ने छात्रों की गतिविधियों पर नजर रखने में बड़ी लापरवाही बरती है. प्रिंसिपल के मुताबिक, क्लास में 42 बच्चे थे, जिनमें आधी लड़कियां थीं। नीलेंद्र और आरोपी दोनों पढ़ाई में औसत दर्जे के छात्र रहे हैं। सभी छात्रों का घर स्कूल से आधा किलोमीटर दूर है. हम उसी के दायरे में हैं, जिनसे हम बाहर दोस्ती के तौर पर मिलते थे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story