Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

योग से है योगी का अटूट नाता, जानें कैसे योगाभ्यास से सीएम योगी आदित्यनाथ रहते हैं फिट

Shivam Saini
21 Jun 2023 6:19 AM GMT
योग से है योगी का अटूट नाता, जानें कैसे योगाभ्यास से सीएम योगी आदित्यनाथ रहते हैं फिट
x
Yogi Aditya Health Fitness: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का योग से भी अटूट रिश्ता है। योग उनकी दिनचर्या में एक अटूट रिश्ते के तौर पर शामिल है। उनकी फिटनेस और सक्रियता में योग का असर साफ नजर आता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का योग से अटूट नाता रहा है। योग उनकी दिनचर्या में एक अटूट रिश्ते के तौर पर शामिल है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 से पहले उनका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वह राज्य के लोगों से योग करने की अपील करते नजर आ रहे हैं

हर कोई इस बात को लेकर उत्सुक है कि 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश के प्रभारी योगी कैसे चुस्त-दुरुस्त रहते हैं. यहां तक कि कार्यक्रमों और बैठकों के दौरान भी उनके चेहरे पर एक मिनट के लिए भी थकान का नामोनिशान नहीं होता. एक प्रखर हिंदुत्व ब्रांड के रूप में सरकारी कामकाज के अलावा अन्य राज्यों के विधानसभा चुनावों में भी उनकी काफी मांग है, लेकिन उनकी दिनचर्या में शायद ही कोई बड़ा बदलाव देखने को मिलता है.

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी हर दिन 3 से 3.30 बजे के बीच ब्रह्म मुहूर्त में बिस्तर छोड़ देते हैं. दैनिक गतिविधियों से निवृत्त होने के बाद वे लगभग एक घंटे तक विभिन्न आसनों का योगाभ्यास करते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार से पांच बजे तक योग, ध्यान और प्राणायाम करते हैं। शुभ प्रभात के बाद, वे स्नान करते हैं और दैनिक पूजा करते हैं। योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में प्रवेश के दौरान गौशाला में जाकर अपने हाथों से गायों को चारा देते हैं. योगी आदित्यनाथ पूर्ण शाकाहारी हैं और सादा भोजन ही करना पसंद करते हैं।

नाश्ते में भी छाछ पसंद की जाती है

खबरों के मुताबिक, जब नाश्ते की बात आती है तो वह नाश्ते में दलिया और चना खाना पसंद करते हैं। वह नाश्ते में मौसमी फल भी लेते हैं। उनकी सरकारी कामकाज की दिनचर्या सुबह नाश्ते से शुरू होती है। सीएम योगी नाश्ते में छाछ और पपीता खाना भी पसंद करते हैं. वे ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों का भी सेवन करते हैं।

साधारण भोजन ही

दोपहर करीब दो बजे योगी आदित्यनाथ भोजन करते हैं। अपनी डाइट में वह सादी सब्जियां, रोटी और दाल चावल खाना पसंद करते हैं। रात के 9 बजे योगी बहुत हल्का भोजन करते हैं। उन्हें नींबू पानी, लौकी और तरोई की सब्जी बहुत पसंद है। उनके खाने में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल नहीं होता है। रात करीब 11 बजे के करीब सीएम योगी सोते हैं। वह तीन से चार घंटे ही सोता है, लेकिन फिर फ्रेश नजर आता है।

Next Story