Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

'2047 नहीं, 2024 देखकर काम करें', कैबिनेट मीटिंग में पीएम मोदी का मंत्र

Shivam Saini
4 July 2023 11:24 AM GMT
2047 नहीं, 2024 देखकर काम करें, कैबिनेट मीटिंग में पीएम मोदी का मंत्र
x
पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई. इसमें पीएम ने मंत्रियों से आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी में मेहनत करने को कहा. साथ ही बताया कि संसद का मानसून सत्र पुराने संसद भवन में ही आयोजित किया जाएगा. इस बैठक में विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री, परिवहन और राजमार्ग मंत्री, रेल मंत्री और वित्त मंत्री सहित सरकार के अन्य मंत्री शामिल हुए.

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। इसमें पीएम ने मंत्रियों से कहा कि यह चुनावी साल है, इसे देखते हुए आप सभी कड़ी मेहनत करें. सिर्फ आने वाले लोकसभा चुनाव को न देखें, बल्कि 2047 की ओर देखें और काम करें. सरकार के 9 साल के 9 महीने बताएं काम? इस दौरान पीएम ने यह भी कहा कि संसद का मानसून सत्र पुराने संसद भवन में ही होगा.

पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा कि ये वक्त है, वक्त सही है. 2024 की ओर मत देखो, 2047 की ओर काम करो। अगले 25 वर्षों में, यानी 2047 तक, बहुत कुछ बदल जाएगा। पढ़े-लिखे लोगों की एक नयी फौज तैयार होगी. हर क्षेत्र में भारत नई तकनीक से लैस होगा। आप सभी अपने-अपने मंत्रालय के कार्यों का जमकर प्रचार करें। अपने संबंधित मंत्रालय की 12 प्रमुख उपलब्धियों और योजनाओं का एक कैलेंडर बनाना होगा.

पीएम ने बैठक को लेकर ट्वीट किया

इस मुलाकात की जानकारी पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर दी. उन्होंने कहा कि मंत्री परिषद के साथ सार्थक बैठक हुई. इसमें हमने कई मुद्दों पर बात की. बैठक में विदेश सचिव ने पीएम के विदेश दौरों पर एक प्रेजेंटेशन दिया. इसके साथ ही सड़क एवं परिवहन विभाग के सचिव ने मंत्रालय के कामकाज पर, रक्षा सचिव ने रक्षा मंत्रालय से जुड़े मामलों पर और रेलवे सचिव ने रेलवे के कामकाज पर प्रेजेंटेशन दिया.

2047 में देश की स्थिति को लेकर वित्त सचिव का प्रस्तुतीकरण

इन सभी मंत्रालयों ने 25 साल यानी 2047 तक भारत के विकास के रोडमैप पर प्रेजेंटेशन दिया. बैठक में वित्त सचिव ने इस पर भी प्रेजेंटेशन दिया कि 2047 में भारत एक आर्थिक शक्ति के रूप में कैसे उभरेगा. विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ प्रगति मैदान के नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर में हुई बैठक में सिंह, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत सरकार के अन्य मंत्री शामिल हुए.

बता दें कि पीएम मोदी अक्सर मंचों से देश के लिए अपने विजन-2047 का जिक्र करते रहते हैं. नीति आयोग की आठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक को संबोधित करते हुए, उन्होंने राज्यों और जिलों से 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण विकसित करने को कहा। मोदी ने राज्यों से वित्तीय रूप से विवेकपूर्ण निर्णय लेने का भी आग्रह किया था।

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी

सूत्रों का कहना है कि जब भी मोदी अपने मंत्रिपरिषद में फेरबदल का फैसला करेंगे तो सहयोगियों को कैबिनेट में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. ऐसी कवायद 20 जुलाई से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र से पहले हो सकती है. कुछ राज्यों समेत बीजेपी के संगठन में बदलाव देखने को मिल सकता है.

बता दें कि 28 जून को पीएम मोदी ने अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ बैठक की थी. बंद कमरे में हुई बैठक में संगठनात्मक और राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा हुई. मंत्रिमंडल में किसी भी फेरबदल का असर आगामी विधानसभा चुनाव पर भी पड़ेगा. इस साल होने वाले कई राज्यों के चुनावों के लिए बीजेपी जोरदार तैयारी कर रही है. इस साल के अंत तक राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं. इसमें पहले तीन राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है.

Next Story