Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू, NDA के सांसदों ने PM का तालियां बजाकर किया स्वागत |

SaumyaV
4 Dec 2023 5:52 AM GMT
संसद का शीतकालीन सत्र शुरू, NDA के सांसदों ने PM का तालियां बजाकर किया स्वागत |
x

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बीच आज शीत सत्र का पहला दिन शुरू होने जा रहा है। इस मौके पर कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। गौरतलब है, मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। मध्य प्रदेश में भाजपा प्रचंड बहुमत पाकर 163 सीटें जीतने में सफल रही। वहीं राजस्थान में भाजपा को 115 सीटों पर जीत मिली। छत्तीसगढ़ में भाजपा 54 सीटें जीतकर सत्ता कब्जाने में सफल रही है। वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस को 64 सीटों पर जीत मिली। मिजोरम चुनाव 2023 के लिए आज मतगणना शुरू हो गई है।

हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित किया गया।

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हुआ। सत्र के शुरू होते ही एनडीए के सांसदों ने पीएम मोदी का तालियां बजाकर जोरदार स्वागत किया। इसके अलावा, मोदी की मौजूदगी में लोकसभा में 'तीसरी बार मोदी सरकार' और 'बार-बार मोदी सरकार' के नारे लगाए।

संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले आज राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के कार्यालय में सर्वदलीय बैठक चल रही है।

पीएम मोदी ने कहा, 'अगर मैं वर्तमान चुनाव नतीजों के आधार पर कहूं, तो ये विपक्ष में बैठे हुए साथियों के लिए सुनहरा अवसर है। इस सत्र में पराजय का गुस्सा निकालने की योजना बनाने के बजाय, इस पराजय से सीखकर, पिछले नौ साल में चलाई गई नकारात्मकता की प्रवृत्ति को छोड़कर इस सत्र में अगर सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ेंगे तो देश उनकी तरफ देखने का दृष्टिकोण बदलेगा।'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'देश ने नकारात्मकता को नकारा है। मैं लगातार सत्र के प्रारंभ में विपक्षियों के साथ विचार विमर्श करता हूं। लोकतंत्र का यह मंदिर जन आकांक्षाओं के लिए, विकसित भारत की नींव को और अधिक मजबूत बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण मंच हैं। मैं सभी सांसदों से आग्रह करता हूं कि वो ज्यादा से ज्यादा तैयारी करके आएं। सदन में जो बिल रखे जाए उनपर गहन चर्चा हो। उत्तम से उत्तम सुझाव आएं क्योंकि जब कोई सांसद सुझाव रखता है तो जमीनी हकीकत से जुड़ा होता है।'

संसद के शीतकालीन सत्र के शुरू होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सर्दी बहुत धीमी गति से आ रही है, लेकिन राजनैतिक गर्मी बड़ी तेज से बढ़ रही है। कल ही चार राज्यों के चुनाव के नतीजे सामने आए हैं। परिणाम बहुत ही उत्साहजनक हैं। खासकर उन लोगों के लिए उत्साहजनक हैं, जो देश के आम लोगों के कल्याण और देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शीतकालीन सत्र के लिए संसद पहुंचे।

तीन राज्यों के चुनावों में भाजपा की जीत पर सीपीआईएम सांसद इलामारम करीम कहते हैं, 'मुझे नहीं लगता कि यह मोदी का जादू है। यह धर्मनिरपेक्ष विपक्षी दलों के बीच एकता नहीं होने का कारण है। यह कांग्रेस के लिए एक सबक है जो विपक्षी एकता का नेता है।'

संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, 'यह शीतकालीन सत्र का पहला दिन है। अगर विपक्ष किसी मुद्दे पर चर्चा चाहता है तो वे नोटिस दे सकते हैं। लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति जो भी मुद्दे तय करेंगे, सरकार उन सभी पर चर्चा के लिए तैयार है।'

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने कथित भ्रष्टाचार के मामलों में तमिलनाडु में ईडी के एक अधिकारी और राजस्थान में ईडी के एक अन्य अधिकारी की गिरफ्तारी पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया और कतर में भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों को मौत की सजा पर चर्चा की मांग की।

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू, NDA के सांसदों ने PM का तालियां बजाकर किया स्वागत

सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत कार्य स्थगन नोटिस दिया। उन्होंने हिमालय की नाजुक पारिस्थितिकी और इससे क्षेत्र में विकास परियोजनाओं में सबसे आगे रहने वाले श्रमिकों के लिए गंभीर खतरे पर चर्चा की मांग की।बता दें, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणाधीन सिल्कियारा सुरंग के हाल ही में ढहने में श्रमिकों की चिंताजनक स्थिति फिर से सामने आई।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story