Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

क्या PM मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच यूक्रेन युद्ध पर होगी चर्चा? मुलाकात से पहले व्हाइट हाउस ने बताया

Shivam Saini
21 Jun 2023 6:36 AM GMT
क्या PM मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच यूक्रेन युद्ध पर होगी चर्चा? मुलाकात से पहले व्हाइट हाउस ने बताया
x
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच यूक्रेन युद्ध को लेकर चर्चा होगी। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के शांति प्रस्ताव को लेकर दोनों नेता किस हद तक बातचीत करेंगे, यह मैं अभी नहीं कह सकता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। व्हाइट हाउस ने उन मुद्दों की जानकारी दी है जिन पर पीएम मोदी की राष्ट्रपति बाइडेन से बातचीत होगी. रूस-यूक्रेन युद्ध सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के रणनीतिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने कहा कि दोनों नेता रूस-यूक्रेन युद्ध के शांति प्रस्ताव पर किस हद तक बात करेंगे, मैं अभी नहीं कह सकता।

आपको बता दें कि पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के आमंत्रण पर 24 जून तक अमेरिका में रहेंगे. बाइडेन 22 जून को राजकीय भोज में पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे। इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे।

किर्बी ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अमेरिका यूक्रेन में शांति बहाली में शामिल तीसरे पक्ष के देश की भूमिका का स्वागत करता है। उन्होंने कहा कि जहां तक अन्य देशों की भूमिका का संबंध है, "हमने लंबे समय से यह भी कहा है कि हम शांति प्रक्रिया में तीसरे पक्ष के देश की भूमिका का स्वागत करेंगे और हम मानते हैं कि तीसरे पक्ष के देश के लिए यह महत्वपूर्ण है इसमें एक भूमिका। ” इस तरह का रोल हो सकता है."

यूक्रेन युद्ध पर चर्चा करेंगे : किर्बी

किर्बी ने कहा, "मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि पीएम मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान यूक्रेन युद्ध पर चर्चा होगी। इस बारे में कोई सवाल ही नहीं है। हालांकि शांति प्रस्ताव पर किस हद तक चर्चा होगी, कहा नहीं जा सकता। हमें इंतजार करना होगा।" इसके लिए नेताओं को सुनें। ”

हर कोई युद्ध खत्म करना चाहता है: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस के अधिकारी ने कहा कि हर कोई इस जंग का अंत देखना चाहता है। किर्बी ने कहा, 'हम आज इसका अंत देखना चाहेंगे और जैसा कि मैंने कई बार कहा है, अगर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सही काम करते हैं और अपने सैनिकों को वापस बुलाते हैं तो यह आज खत्म हो सकता है. अब जाहिर तौर पर वह ऐसा नहीं करने जा रहे हैं.' " और लड़ाई दुगनी हो गयी है। इस समय यूक्रेन के पूर्व और दक्षिण में भीषण लड़ाई चल रही है।"

ज़ेलेंस्की के शांतिपूर्ण दृष्टिकोण के लिए समर्थन: किर्बी

किर्बी ने कहा कि "हमने कई बार कहा है कि हम यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के न्यायोचित शांति के दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं और हमने कई बार कहा है कि कोई भी चर्चा, कोई विश्वसनीय चर्चा, चाहे वह शिखर सम्मेलन में हो या कहीं और या संक्षिप्त रूप में, किसी भी चर्चा का स्वागत है केवल अगर यह विश्वसनीय और टिकाऊ है।"

Next Story