Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

आंध्र उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रशांत मिश्रा कौन हैं ? सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ ली।

आंध्र उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रशांत मिश्रा कौन हैं ? सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ ली।
x

Prashant Mishra

प्रारंभिक दिनों में, प्रशांत मिश्रा ने जबलपुर के जिला न्यायालय रायगढ़ स्थित मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय में अभ्यास किया। 2005 में, वह छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता बने।

आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। दो नए न्यायाधीशों की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा उनकी सिफारिश के 48 घंटे के भीतर की गई है।

जस्टिस मिश्रा छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के पहले वकील हैं जिन्हें सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त किया गया है। आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अरूप कुमार गोस्वामी को जब दो साल पहले छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का नया मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था, तब वरिष्ठ न्यायाधीश प्रशांत मिश्रा यहां हाईकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. साथ ही, उन्हें मुख्य न्यायाधीश अरुप कुमार गोस्वामी की जगह आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। दो साल प्रधान न्यायाधीश रहने के बाद अब उन्हें फिर से प्रोन्नत करने की तैयारी है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उन्हें सुप्रीम कोर्ट का न्यायधीश बनाने की मंजूरी देते हुए केंद्र सरकार से सिफारिश की है।

आइए जानते हैं कौन हैं प्रशांत मिश्रा, जिन्हें आज भारत के प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के जज पद की शपथ दिलाई।

1987 में एडवोकेट बने

29 अगस्त 1964 को जन्मे प्रशांत कुमार मिश्रा छत्तीसगढ़ के रायपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने बीएससी करने के बाद गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने रायगढ़ जिला न्यायालय में प्रैक्टिस शुरू कर दी। वर्ष 1987 में वह अधिवक्ता बने।

छत्तीसगढ़ स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष 2 वर्ष के लिए

प्रारंभिक दिनों में, प्रशांत मिश्रा ने जिला न्यायालय, रायगढ़, जबलपुर में स्थित मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में वकालत की। 2005 में, वह छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के एक वरिष्ठ अधिवक्ता बने। इतना ही नहीं मिश्रा दो साल तक छत्तीसगढ़ स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष भी रहे हैं.

2021 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट को चीफ जस्टिस बनाया गया

2007 में महाधिवक्ता नियुक्त होने के बाद मिश्रा को 10 दिसंबर 2009 को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। बाद में, उन्होंने 13 अक्टूबर 2021 को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

13 साल के लिए काम

जस्टिस मिश्रा ने 13 साल से अधिक समय तक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। वह उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की अखिल भारतीय वरिष्ठता सूची में क्रम संख्या 21 पर हैं। छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, न्यायमूर्ति मिश्रा ने कानून के विभिन्न क्षेत्रों में बहुमूल्य अनुभव प्राप्त किया। उनके फैसलों में कानून और न्याय से जुड़े कई मुद्दे शामिल हैं।

प्रशांत कुमार मिश्रा के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। इतने लंबे समय से सेवा दे रहे मिश्रा ने आज सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।


Next Story