Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

दिल्ली सरकार की प्रदूषण पर हाई लेवल मीटिंग के बाद सीएम आतिशी क्या बोली ? जानें 99 टीमें प्रदूषण फैलाने वालों किस तरह से रखेगी नजर

Neelu Keshari
15 Oct 2024 12:16 PM GMT
दिल्ली सरकार की प्रदूषण पर हाई लेवल मीटिंग के बाद सीएम आतिशी क्या बोली ? जानें 99 टीमें प्रदूषण फैलाने वालों किस तरह से रखेगी नजर
x

नई दिल्ली। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने आज मंगलवार को दिल्ली सचिवालय में राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी मौजूद रहे।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली में इस बार अभी तक 200 दिन AQI अच्छी रही है। लेकिन पिछले दो दिनों से प्रदूषण बढ़ा है। अभी AQI खराब श्रेणी में है और कल से ही GRAP-1 लागू हो गया है। आज इसी संबंध में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और तमाम विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग हुई है। इस बैठक में तय हुआ है कि 99 टीमें बनाई जाएंगी, जोकि दिल्ली में निर्माणाधीन स्थानों का निरीक्षण कर हर रोज रिपोर्ट देंगी।

मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि एमसीडी को सीएनडी मलबा हटाने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए 154 टीमें काम करेंगी। वहीं ओपन बायो मास वेस्ट बर्निंग को रोकने के लिए 232 टीमें तैनात की जाएंगी। वहीं सड़कों पर डस्ट पाल्यूशन को रोकने के लिए PWD की सड़कें युद्धस्तर पर ठीक हो रही हैं। इसके अलावा एमसीडी समेत अन्य सभी विभागों को भी अपने अंतर्गत आने वाली सड़कों की मरम्मत कराने को कहा गया है। PWD 200, MCD 30, NCRTC 14 और DMRC 80 एंटी स्मॉग गन प्रदूषण रोकने के लिए लगाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया गया है कि ट्रैफिक जाम वाले स्थानों की पहचान करके वहां अतिरिक्त बल की तैनाती की जायेगी। अगर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को दिल्ली सरकार के होमगार्ड के जवानों की जरूरत है तो वह कल तक हमें जानकारी दें। मुख्यमंत्री आतिशी ने दिल्लीवालों से अपील की है कि प्रदूषण को रोकने में हमारा साथ दीजिए और कहा कि आप जहां भी प्रदूषण होता हुआ देखें, उसे तुरंत ही ग्रीन दिल्ली ऐप पर रिपोर्ट करें। जिससे तुरंत एक्शन लिया जा सके।

Next Story