Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

वंदे भारत एक्सप्रेस: अब केंद्रीय कर्मी 'वंदे भारत' और 'हमसफर' एक्सप्रेस में कर सकेंगे सफर; जानिए कारण

Abhay updhyay
31 Aug 2023 11:51 AM GMT
वंदे भारत एक्सप्रेस: अब केंद्रीय कर्मी वंदे भारत और हमसफर एक्सप्रेस में कर सकेंगे सफर; जानिए कारण
x

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की ओर से जारी ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक, अब केंद्रीय कर्मचारी हाई स्पीड ट्रेन 'वंदे भारत' और 'हमसफर' एक्सप्रेस में सफर कर सकेंगे. वित्त मंत्रालय ने उक्त ट्रेनों में कर्मचारियों के 'आधिकारिक दौरे' को मंजूरी दे दी है. अब सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के कर्मचारी टूर, ट्रेनिंग, ट्रांसफर और रिटायरमेंट के दौरान 'वंदे भारत' और 'हमसफर' एक्सप्रेस में यात्रा कर सकेंगे।

सेवानिवृत्ति पर मूल स्थान पर सुविधा मिलेगी

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की ओर से जारी कार्यालय ज्ञापन के मुताबिक, केंद्रीय कर्मियों के लिए शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में यात्रा के लिए जो नियम बनाए गए हैं, अब वही नियम 'वंदे भारत' और 'हमसफर' एक्सप्रेस में यात्रा के लिए भी लागू होंगे। रेलगाड़ियाँ. यहां नियमों का मतलब 'यात्रा के लिए अधिकृत' होना है. पहले सरकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षण, स्थानांतरण और सेवानिवृत्ति पर उक्त वाहनों में यात्रा करने की सुविधा नहीं मिलती थी. यदि कोई कर्मचारी स्थानांतरण पर दूसरी जगह जाता था तो उसे इन ट्रेनों में यात्रा करने की आधिकारिक अनुमति नहीं मिलती थी।जब कोई कर्मचारी रिटायरमेंट पर अपने पैतृक स्थान जाता था तो उसे भी इन ट्रेनों की सुविधा से वंचित कर दिया जाता था। अब सभी कर्मचारी टूर, ट्रेनिंग, ट्रांसफर और रिटायरमेंट पर भी 'वंदे भारत' और 'हमसफर' एक्सप्रेस में यात्रा करने के लिए अधिकृत होंगे।

पिछले साल 'तेजस एक्सप्रेस' में छूट दी गई थी

पिछले साल सितंबर में केंद्रीय कर्मियों को देश की पहली निजी ट्रेन 'तेजस एक्सप्रेस' में यात्रा करने का मौका दिया गया था. भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किये थे. जिस तरह सरकारी कर्मचारियों को 'शताब्दी' ट्रेन में सफर करने का मौका मिलता था, उसी की तर्ज पर मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों को 'तेजस एक्सप्रेस' में सफर करने की सुविधा दी थी.वित्त मंत्रालय द्वारा सरकारी सेवकों के लिए यात्रा के कुछ नियम/शर्तें निर्धारित की गई हैं। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने कहा कि अब सरकारी कर्मचारी भी इस ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे. तेजस एक्सप्रेस में केवल उन्हीं कर्मियों को यात्रा करने की अनुमति होगी, जो आधिकारिक दौरे पर जा रहे हैं। उसे किसी प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा बनने जाना है. जिन सरकारी कर्मचारियों का स्थानांतरण हो गया है और उन्हें नई तैनाती वाली जगह पर कार्यभार ग्रहण करना है। सरकारी कर्मचारी सेवानिवृत्त हो गया है और उसे वहां से अपने पैतृक स्थान पर जाना है। ऐसे सभी मामलों में केंद्रीय कर्मी तेजस एक्सप्रेस में सफर कर सकते हैं.|

Next Story