Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

उत्तराखंड: पीएम आवास, पीएमजीएसवाई, मातृत्व वंदना योजना में खराब हुई जिलों की रैंकिंग, जानें कौन है पिछड़ा

Shivam Saini
22 Jun 2023 6:55 AM GMT
उत्तराखंड: पीएम आवास, पीएमजीएसवाई, मातृत्व वंदना योजना में खराब हुई जिलों की रैंकिंग, जानें कौन है पिछड़ा
x
मासिक रैंकिंग में उतार-चढ़ाव के बीच देहरादून अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। वहीं, चार योजनाओं में चमोली के पिछड़ने के बाद नियमित टीकाकरण, पीएम आवास, पीएम मातृत्व वंदना योजना और पीएमजीएसवाई में भी ग्रामीण सड़कों के मामले में पिथौरागढ जिला बी यानी डी-ग्रेड रहा।

गरीबी, रोजगार, आवास सहित विकास लक्ष्यों के निर्धारित स्रोतों को पूरा करने में चमोली, पिथौरागढ पिछड़ गये हैं। 33 में से 29 आइटम में 12वें स्थान पर रहे पिथौरागढ़ और चमोली को ए-ग्रेड मिला। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के मामले में चमोली का प्रदर्शन उम्मीद के अनुरूप नहीं सुधर सका।

हाल ही में जारी वर्ष 2022-23 के लिए 20 सूत्री कार्यक्रम की रैंकिंग में बागेश्वर, चमोली और पिथौरागढ सबसे पीछे रहे। नियमित टीकाकरण, पीएम आवास, पीएम मातृत्व वंदना योजना और पीएमजीएसवाई यानि ग्रामीण सड़कों में भी चार योजनाओं में चमोली के पिछड़ने के बाद पिथौरागढ जिला बी-ग्रेड रहा। 11वें स्थान पर रहने वाले बागेश्वर जिले को नियमित टीकाकरण में बी-ग्रेड, पीएमजीएसवाई में सी-ग्रेड और प्रधानमंत्री आवास (शहरी) और जल जीवन मिशन में डी-ग्रेड मिला है।

इन जिलों ने किया जबरदस्त प्रदर्शन

कुल 32 योजनाओं में से 31 में ए-ग्रेड पाकर टिहरी प्रथम स्थान पर रहा। मासिक रैंकिंग में उतार-चढ़ाव के बीच देहरादून अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। चंपावत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ अपनी रैंकिंग में छह से सात अंकों का सुधार किया, बल्कि तीसरे स्थान पर भी पहुंच गए। ऊधम सिंह नगर व उत्तरकाशी संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहे। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, मातृत्व वंदना योजना में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण अधिकांश जिले रैंकिंग की दौड़ में पिछड़ गए।

टॉप रैंकिंग के तीन जिले यहां भी पिछड़े

रैंकिंग में पहले स्थान पर रहे टिहरी जिले को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में बी ग्रेड ही मिल सका, जबकि रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रहे देहरादून को पीएमजीएसवाई में सी ग्रेड मिला। तीसरे स्थान पर रहे चंपावत ने 29 मदों में ए-ग्रेड हासिल किया, लेकिन प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी), प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना और पीएमजीएसवाई में केवल बी और सी-ग्रेड प्राप्त किया।




Next Story