Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

US: मोदी के दौरे से पहले उत्साहित अमेरिकी सांसद, कहा- भारत के पास चीन जैसी प्रोडक्शन क्षमता, कहा फ्यूचर पार्टनर

Shivam Saini
16 Jun 2023 6:47 AM GMT
US: मोदी के दौरे से पहले उत्साहित अमेरिकी सांसद, कहा- भारत के पास चीन जैसी प्रोडक्शन क्षमता, कहा फ्यूचर पार्टनर
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से 24 जून तक संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। अपनी यात्रा के दौरान, पीएम नरेंद्र मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले राजकीय दौरे को लेकर अमेरिका में उत्साह है. अपनी यात्रा से पहले, कई अमेरिकी सांसदों ने भारत को चीन की तुलना में एक बेहतर भावी भागीदार बताया। रिपब्लिकन सांसद रिचर्ड मैककॉर्मैक ने कहा कि आज भारत के पास उत्पादन के क्षेत्र में चीन जैसी क्षमताएं हैं, वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद शीला जैक्सन ली ने कहा कि पीएम मोदी की यात्रा से कई उम्मीदें हैं.

भारत आज औद्योगिक उत्पादन में एक प्रमुख शक्ति है।

मुझे लगता है कि अमेरिका में बहुत से लोग भारत को लेकर अमेरिकी नीतियों के महत्व को नहीं समझ पाए हैं। इसके लिए जरूरी है कि पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका आएं और बातचीत करें. अगर आज कोई भारत के महत्व को नहीं समझ रहा है तो शायद वह विशाल जनसांख्यिकी में छिपी ताकत और औद्योगिक उत्पादन की क्षमता को नहीं समझ पाया है। मैन्युफैक्चरिंग में भारत के पास उतनी ही क्षमता है जितनी चीन के पास है। चीन के बजाय हमें भारत जैसा दोस्त पार्टनर के तौर पर मिल सकता है। एक देश जो विश्व व्यापार संगठन के नियमों का पालन करता है, उसे तोड़ता नहीं है। जिनके मन में अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने का विचार विश्व में अपना प्रभुत्व स्थापित करने का नहीं है।

- रिचर्ड मैककॉर्मैक (प्रतिनिधि सभा, जॉर्जिया, 6वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट में रिपब्लिकन कांग्रेसमैन)

बहुत उम्मीदों के साथ पीएम मोदी को सुनेंगे

मैं भारत-अमेरिका संबंधों को अपने देश के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानता हूं। यह संबंध दोनों देशों के लिए ही नहीं, बल्कि हमारे पूरे विश्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए हम कांग्रेस के संयुक्त सत्र में पीएम मोदी के संबोधन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हम जनप्रतिनिधि अपनी जनता की इच्छा के अनुरूप कार्य कर रहे हैं, पीएम मोदी ने भी अपनी जनता के लिए अच्छा काम किया है. हम सभी दुनिया भर में लोकतंत्र चाहते हैं, हम एक दूसरे के साथ अच्छे व्यापारिक संबंध चाहते हैं, हमारे भारत के साथ अच्छे व्यापारिक संबंध हैं, यह सुनिश्चित है।

बडी कार्टर (रिपब्लिकन, हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव्स, जॉर्जिया)

भारत-अमेरिका को पता है, कैसे होती है आपसी चर्चा

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री के इस दौरे से कई तरह की उम्मीदें लगाई जा रही हैं. यह अहिंसा, लोकतंत्र और अपने लोगों की देखभाल जैसे मूल्यों पर आधारित दोनों के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती को फिर से जीवित करेगा। अलग-अलग देशों के बीच हमेशा कुछ कूटनीतिक चिंताएं होती रहेंगी, जिन पर उन्हें चर्चा करते रहना चाहिए। अच्छी बात यह है कि भारत के साथ संचार के रास्ते हैं और भारत हमारे साथ। हम अपने मुद्दों पर बात करना जानते हैं. पूरी संसद अमेरिकी संसद में पीएम मोदी के संबोधन का इंतजार कर रही है, दोनों सदन होंगे शामिल. यह एक महत्वपूर्ण अवसर है, हम इसका हिस्सा होंगे।'

– शीला जैक्सन ली (डेमोक्रेट कांग्रेसी, टेक्सास)

प्रवासी भारतीयों की भूमिका बताएंगे मोदी

वॉशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह यहां भारतीय-अमेरिकियों को अपने संबोधन के दौरान भारत के विकास में भारतीय समुदाय की भूमिका के बारे में बात करेंगे। कार्यक्रम की मेजबानी करने वाले समुदाय के नेता डॉ भरत बरई ने कहा कि कार्यक्रम के सभी टिकट बिक चुके हैं और सभी 838 सीटों के लिए पंजीकरण भी पूरा हो चुका है।

Shivam Saini

Shivam Saini

    Next Story