Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

UP Politics: सीएम योगी का ऐलान, यूपी में अच्छा काम करने वाले नगर निकायों को मिलेगा अवॉर्ड

UP Politics: सीएम योगी का ऐलान, यूपी में अच्छा काम करने वाले नगर निकायों को मिलेगा अवॉर्ड
x
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (योगी आदित्यनाथ) ने राज्य के नगर निकायों की मूलभूत सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने के लिए पांच मानक तय किए हैं। यह बात उन्होंने गुरुवार को एक वर्कशॉप में कहीं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को राज्य के नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के कामकाज को और बेहतर बनाने के लिए आपसी प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित करते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले नगर निकायों को पुरस्कृत किया। करने का ऐलान किया।

इसके लिए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल, अच्छी सड़कें, सुरक्षित शहर और आत्मनिर्भरता जैसे पांच मानक तय किए. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री गुरुवार को नगर निगमों के नवनिर्वाचित महापौरों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों के अध्यक्षों के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि राज्य के नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में जो पहले आएंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

लोगों को कार्यकाल याद रखना चाहिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन पांच मानदण्डों में अपने जिले में प्रथम आने वाली नगर पंचायत को एक करोड़ रुपये की राशि दी जायेगी. दी जाएगी। आदित्यनाथ ने कहा, “जनता ने आपको शहरी जीवन के भाग्य निर्माता के रूप में चुना है। आपके बोर्ड के पास बहुत शक्तियां हैं, अगर उनका सही इस्तेमाल किया जाए तो जनता आपके कार्यकाल को लंबे समय तक याद रखेगी. यह एक दिवसीय कार्यशाला आपके कार्यकाल को अविस्मरणीय बनाने के लिए आयोजित की गई है।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हर घर नल के लिए पर्याप्त धनराशि दे रही है. और इसके लिए सभी नगर निकाय अपना एक्शन प्लान तैयार करें। उन्होंने कहा कि सड़कों पर कहीं भी अतिक्रमण न हो। उन्होंने कहा, ''आपका नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत सुचारू यातायात की दृष्टि से अच्छा हो, इसके लिए रेहड़ी पटरी और टैक्सी स्टैंड की समुचित व्यवस्था हो. बरसात से पहले नालों और नालों की सफाई कर लेनी चाहिए। मच्छरों से बचाव के लिए छिड़काव की व्यवस्था हो।

उन्होंने कहा, “बेजुबान मवेशी सड़कों पर न घूमें, उन्हें कान्हा उपवन भेजा जाए। शहर को आवारा कुत्तों से मुक्त कराने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। रोजगार की तलाश में आने वाले लोगों के लिए रैन बसेरों की व्यवस्था होनी चाहिए। सड़क पर कोई भीख न मांगे, इसके लिए भिखारियों को सरकार की योजनाओं से जोड़कर स्वावलंबी बनाया जाए। प्रत्येक नगर पालिका के पास जमीन है। उस पर कोई कब्जा न कर पाए। इनका उपयोग मल्टीलेवल पार्किंग और रेहड़ी-पटरी वालों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए करें।

सीएम योगी ने कहा कि अमृत योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रदेश में काफी अच्छा काम हुआ है. उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के शहर दूधिया स्ट्रीट लाइटों से चमक रहे हैं और स्वच्छता कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाया गया है. उन्होंने कहा, 'जिस तरह से हम अपने घर को साफ रखते हैं, उसी तरह यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि हमारा शहर साफ रहे. लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए हमें मोहल्ला स्वच्छता समितियों का गठन करना चाहिए।


Next Story