Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

UP News: योगी आदित्यनाथ ने 'मोटो जीपी इंडिया-2023' के पहले टिकट का किया अनावरण, बड़े आयोजन का आयोजन अहम

Shivam Saini
23 Jun 2023 6:13 AM GMT
UP News: योगी आदित्यनाथ ने मोटो जीपी इंडिया-2023 के पहले टिकट का किया अनावरण, बड़े आयोजन का आयोजन अहम
x
मुख्यमंत्री योगी ने मंगलवार को भारत की मेजबानी में आयोजित होने वाली दुनिया की सबसे तेज मोटर बाइक रेस 'मोटो जीपी इंडिया-2023' के पहले टिकट का अनावरण किया। इस खास मौके पर मोटो जीपी के आयोजकों ने मुख्यमंत्री को विश्व प्रसिद्ध स्पेनिश राइडर इनिया बास्तियानिनी की ओर से एक हेलमेट भेंट किया. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने हस्ताक्षर के साथ एक हेलमेट राइडर बस्तियानिनी को उपहार के रूप में भी भेजा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को पहली बार भारत की मेजबानी में आयोजित होने वाली दुनिया की सबसे तेज मोटर बाइक रेस 'मोटो जीपी इंडिया-2023' के पहले टिकट का अनावरण किया। इस खास मौके पर मोटो जीपी के आयोजकों ने विश्व प्रसिद्ध स्पेनिश राइडर इनिया बस्तियानिनी की ओर से मुख्यमंत्री को एक हेलमेट भेंट किया, सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी अपने हस्ताक्षर वाला एक हेलमेट राइडर बस्तियानिनी को उपहार के रूप में भेजा.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत की मेजबानी में पहली बार राज्य में 22 सितम्बर से 24 सितम्बर 2023 तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट, ग्रेटर नोएडा में 'मोटो जीपी' का आयोजन करना गौरव और खुशी की बात है। मोटो जीपी का सफल आयोजन 'ब्रांड उत्तर प्रदेश' को वैश्विक स्तर पर मजबूती से स्थापित करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के असहयोग और उदासीनता के कारण उत्तर प्रदेश में लायी गयी 'फॉर्मूला वन रेस' को केवल एक बार आयोजित करने के बाद बंद कर दिया गया। यही कारण है कि इस दौड़ के आयोजक कार्मेलो जब पिछले साल मुझसे मिले थे तो इस दौड़ को यूपी में आयोजित करने को लेकर संशय में थे। मैंने उन्हें इस आयोजन को लेकर सरकार के पूर्ण सहयोग और सुरक्षा का आश्वासन दिया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि MotoGP के सदस्य देशों में 12 देश G-20 के सदस्य हैं. इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ़्रांस और जापान शामिल हैं। भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है और साथ ही जब यह प्रतियोगिता आयोजित होगी तो जी-20 राष्ट्राध्यक्ष नई दिल्ली में मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता में प्रयुक्त बाइक में 30 प्रतिशत इथेनॉल के उपयोग की पहल को सराहनीय बताया. उन्होंने कहा कि यह कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मददगार है. यूपी देश का सबसे बड़ा एथनॉल उत्पादक राज्य है. इस लिहाज से भी इस बड़े आयोजन का आयोजन अहम है.

उन्होंने कहा कि इस दौड़ के आयोजन से राज्य में करीब एक हजार करोड़ रुपये की आर्थिक गतिविधि की संभावना है, साथ ही पांच हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. इस मौके पर खेल राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीश चंद्र यादव और अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल भी मौजूद रहे।

Next Story