Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

UP News: वाराणसी में सीएम योगी का अफसरों को सख्त आदेश, कहा- समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा करें विकास कार्य

Abhay updhyay
18 Aug 2023 6:40 AM GMT
UP News: वाराणसी में सीएम योगी का अफसरों को सख्त आदेश, कहा- समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा करें विकास कार्य
x
वाराणसी समाचार: अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के पहले दिन सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को निर्माणाधीन विकास एवं निर्माण कार्यों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए. योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर लाभार्थियों तक पहुंचाया जाए। उन्होंने रिंग रोड के किनारे शहर के विस्तार और बस अड्डे की स्थापना पर विशेष जोर दिया।

उन्होंने कहा कि रिंग रोड के किनारे ट्रांसपोर्ट नगर स्थापित किया जाना चाहिए। सीएम ने कहा कि गोदाम को शिफ्ट किया जाना चाहिए. सीएम ने सर्किट हाउस में विभागीय परियोजनाओं एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को संचारी रोग से निपटने के लिए सभी तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश देते हुए कहा कि लापरवाही बर्दाश्त न करें।

24 घंटे डॉक्टर की उपस्थिति सुनिश्चित की गई

डेंगू, चिकनगुनिया जैसी संक्रामक बीमारियों को देखते हुए अस्पतालों में समुचित व्यवस्था और प्रभावित क्षेत्रों में दवाओं के छिड़काव सहित ओपीडी में डॉक्टरों की 24 घंटे उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए. सर्विलांस टीम को सक्रिय रखा जाये। मुख्यमंत्री ने वाराणसी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा कि जनता की समस्याओं का सहजता से समाधान करें। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने कार्यालयों में समय से बैठें तथा आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण सुनिश्चित करें।

कार्यों को गुण-दोष के आधार पर करायें। जोन में स्ट्रीट वेंडरों को सुरक्षित तरीके से पुनर्वासित किया जाए और लापरवाही बरतने वालों की जवाबदेही तय की जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छता प्रधानमंत्री की प्राथमिकता है. उन्होंने शहर की साफ-सफाई पर विशेष जोर देते हुए नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि शहर की नियमित सफाई करायी जाये तथा कूड़ा-कचरा प्रतिदिन उठाया जाये. उन्होंने शहर में शौचालयों की नियमित सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया.

बाढ़ की स्थिति से निपटने के निर्देश

सीएम योगी ने कहा कि आने वाले दिनों में जी-20 कार्यक्रम होना है, अच्छी स्वच्छता सुनिश्चित की जाए. उन्होंने बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए हरसंभव तैयारी पूरी करने पर जोर देते हुए कहा कि बाढ़ की स्थिति आने पर क्षेत्र के प्रभावित लोगों को तत्काल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं. उनका कहना है कि राहत कार्य में किसी भी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के साथ-साथ पुलिस गश्त भी की जाए।

जन शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि आईजीआरएस, मुख्यमंत्री पोर्टल एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का प्रत्येक दशा में प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित समय सीमा के अन्दर निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने नियमित समीक्षा कर राजस्व संग्रहण में तेजी लाने को कहा. राजस्व वादों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने पर विशेष जोर दिया गया।

अवैध वाहन स्टैंड पर कार्रवाई का निर्देश

तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा राजस्व विभाग के मैदानी अधिकारी-कर्मचारी रात्रि विश्राम के लिए अपने-अपने पदस्थापन स्थान पर ही रहें। थानेदारों को भी अपने-अपने थाना क्षेत्र में ही निवास करना होगा। जिले में कोई भी वाहन का अवैध स्टैंड नहीं होना चाहिए. कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने होम गार्ड और पीआरडी जवानों को प्रशिक्षण देकर यातायात व्यवस्था में लगाने का निर्देश दिया.

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से करें। उन्होंने चेन स्नेचिंग की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए कहा कि ये छोटी-छोटी घटनाएं बड़ी घटना बन जाती हैं. पुलिस क्षेत्रों में नियमित रूप से पैदल गश्त की जाये. वाहनों पर जाति सूचक बोर्ड लगाकर कोई भी व्यक्ति वाहन न चला सके, इस पर प्रभावी रूप से रोक लगाई जाए। शहर के सभी सीसीटीवी कैमरे काम करने चाहिए.

उन्होंने अवैध खनन व वसूली पर रोक लगाने पर भी विशेष जोर दिया। जिले की सीमाओं पर पैनी नजर रखी जाए। स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मॉनिटरिंग सिस्टम के सिग्नलों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story