Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

UP News: 21 से 25 सितंबर तक आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में 17 विभागों के स्टॉल होंगे.

Shivam Saini
7 Sep 2023 1:21 PM GMT
UP News: 21 से 25 सितंबर तक आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में 17 विभागों के स्टॉल होंगे.
x
योगी सरकार इंटरनेशनल ट्रेड शो में विभिन्न विभागों के उत्पादों और उनकी योजनाओं व नीतियों का प्रचार-प्रसार करेगी. सभी स्टॉल हॉल नंबर 2, दूसरी मंजिल, इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में लगाए जाएंगे।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बाद अब ग्रेटर नोएडा में पहला इंटरनेशनल ट्रेड शो आयोजित करने जा रही योगी सरकार विभिन्न विभागों के उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने का प्रयास करेगी. इसके तहत 21 से 25 सितंबर तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा के विशाल परिसर में होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो में कुल 17 विभागों को स्टॉल लगाने की मंजूरी दी गई है. ये सभी स्टॉल दूसरी मंजिल के हॉल नंबर 2 में लगाए जाएंगे, जहां आने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खरीदारों के लिए सभी प्रकार की जनसुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। गौरतलब है कि इस इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए दुनिया भर से 400 से ज्यादा खरीददारों ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है. ये खरीदार न केवल इंटरनेशनल ट्रेड शो में हिस्सा लेंगे, बल्कि उत्तर प्रदेश के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की संभावनाओं पर भी काम करेंगे. 21 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगी.

ODOP स्टॉल सबसे बड़ा होगा

इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन कुल 2088 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किया जा रहा है। इसके ले-आउट प्लान के अनुसार यहां कुल 17 विभागों के स्टॉल लगाये जायेंगे. इसमें सबसे बड़ा स्टॉल (300 वर्ग मीटर) ओडीओपी एवं सूचना जनसंपर्क का होगा। हॉल में दो प्रवेश द्वार होंगे, जिसमें प्रवेश के बाद सामने की ओर ये दोनों स्टॉल आमने-सामने नजर आएंगे। ओडीओपी के स्टॉल पर प्रदेश के सभी जिलों के विशेष और अनूठे उत्पादों की श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी, जो खरीदारों को आकर्षित करेगी. 200 वर्ग मीटर में सूचना एवं जनसंपर्क के साथ-साथ पर्यटन एवं संस्कृति विभाग का स्टॉल भी होगा, जहां लोग उत्तर प्रदेश में पर्यटन से जुड़ी योजनाओं और नीतियों के बारे में जान सकेंगे. इसी क्रम में नमामि गंगे एवं जल आपूर्ति विभाग तथा ऊर्जा विभाग एवं एनईडीए का एक स्टॉल लगेगा, जिसे 100 वर्ग मीटर की जगह मिली है। इसके बगल में आवास एवं शहरी नियोजन (95 वर्ग मीटर) तथा उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, पशुपालन एवं दुग्ध विकास एवं मत्स्य पालन विभाग (सभी 50 वर्ग मीटर) के स्टॉल होंगे। इस पंक्ति के अंत में कृषि विभाग (60 वर्ग मीटर) एवं गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग (50 वर्ग मीटर) के स्टाल होंगे।

पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी

वहीं ओडीओपी के साथ ही पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं के लिए 100 वर्ग मीटर की जगह उपलब्ध कराई गई है. इसके ठीक बगल में इतने ही बड़े क्षेत्र में नगर विकास विभाग को भी स्टॉल लगाने की मंजूरी मिल गयी है. इसके बगल में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग (100 वर्ग मीटर) एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग (97 वर्ग मीटर) के स्टॉल होंगे। इसके बाद आयुष विभाग (100 वर्ग मीटर) और खादी एवं ग्रामोद्योग, हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग विभाग (96 वर्ग मीटर) के स्टॉल लगेंगे। इसके बाद अंत में औद्योगिक विकास विभाग (100 वर्ग मीटर) और ग्राम्य विकास विभाग (90 वर्ग मीटर) के स्टॉल नजर आएंगे. उत्पादों को हॉल तक लाने के लिए 4 माल ढुलाई लिफ्ट के साथ-साथ स्टोर रूम और सर्विस रूम भी होंगे।

Next Story