Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान यूनियनों से मुलाकात की, एमएसपी पर गारंटी के अलावा इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Neelu Keshari
7 Oct 2024 11:32 AM GMT
केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान यूनियनों से मुलाकात की, एमएसपी पर गारंटी के अलावा इन मुद्दों पर हुई चर्चा
x

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सोमवार को नई दिल्ली स्थित पूसा परिसर में किसान यूनियनों से मुलाकात की। इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही कृषि मंत्री ने आश्वासन दिया कि वह किसान के हर समस्या का समाधान करने की कोशिश करेंगे।

किसान यूनियन नेताओं से मुलाकात के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे किसान महापंचायत के प्रमुख रामपाल और विभिन्न राज्यों से आए उनके संगठन के प्रतिनिधियों से मुलाकात करने का मौका मिला। हमारी चर्चा बहुत सकारात्मक रही और हमने कई बातों का विश्लेषण किया। किसानों के जो मुद्दे सामने आए हैं। उनमें से कुछ राज्य सरकारों से संबंधित हैं और कुछ केंद्र से। मैं मुद्दों का समाधान खोजने की दिशा में प्रयास करूंगा और यह सुनिश्चित करूंगा कि किसान कैसे आगे बढ़ें और कृषि क्षेत्र का विकास हो।

तो वहीं किसान महापंचायत के अध्यक्ष रामपाल जाट ने कहा कि आज इस बात पर चर्चा हुई कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गारंटी वाला कानून बनाकर एक नई क्रांति की शुरुआत की जाए ताकि किसानों को घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम दामों पर अपनी उपज न बेचनी पड़े। भारत सरकार ने 17 साल के विचार-विमर्श के बाद 2017 में एक मॉडल एक्ट बनाया जिसमें कहा गया है कि किसी भी किसान को घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम दामों पर अपनी फसल बेचने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हमने दो ही बातें कही हैं, अगर खेतों को पानी मिलेगा, अगर फसल को दाम मिलेगा तो किसान कर्ज लेने वाला नहीं बल्कि कर्ज देने वाला बनेगा और जिस दिन किसान कर्ज देने वाला बन जाएगा, उस दिन किसानों की आत्महत्या का कलंक धुल जाएगा और हमारा देश पूरी दुनिया में नंबर वन बन जाएगा।

Next Story