Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

इस साल बारिश ने बदला अपना रूट! सूखे राज्यों में बाढ़, गुजरात पानी-पानी

Tripada Dwivedi
29 Aug 2024 7:27 AM GMT
इस साल बारिश ने बदला अपना रूट! सूखे राज्यों में बाढ़, गुजरात पानी-पानी
x

गुजरात में बाढ़ का कहर, बंगाल की खाड़ी से भी उठ रहा आसमानी आफत का नया खतरा

वडोदरा। गुजरात में लगातार 48 घंटों से मूसलाधार बारिश हो रही है। जिसकी वजह से कई गांवों और कस्बों में पानी भर गया है। वडोदरा शहर बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां कई हिस्सों में जलभराव देखने को मिला जिससे स्थिति नाज़ुक है। राज्य सरकार ने बुधवार को बताया कि राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को बुलाया गया है।

बारिश के पैटर्न में इतना ज्यादा बदलाव इससे पहले कभी नहीं देखा गया था। बारिश के पैटर्न में ये बदलाव क्लाइमेट चेंज और बढ़ते तापमान की वजह से हुआ है। मॉनसून में जहां पहले यूपी और बिहार जलमग्न होते थे वहीं अब सूखे राज्यों में बाढ़ आ रही है। मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात में हो रही भयानक बारिश की वजह से बंगाल की खाड़ी में मौजूद कई लो-प्रेशर एरिया का पश्चिमी दिशा की तरफ बढ़ना है।

आमतौर पर बंगाल की खाड़ी में बनने वाला कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ता है। लेकिन उसका रूट होता है बिहार, यूपी, हरियाणा और पंजाब होते रास्ते में भयानक बारिश करते हुए आगे बढ़ता है लेकिन इस बार बारिश वाले कम दबाव के क्षेत्र ने अपना रूट बदल दिया। ये मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान होते हुए पश्चिम की तरफ जा रहा है।

Next Story