Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

देश में अगस्त और सितंबर में सामान्य से अधिक हो सकती है बारिश, आईएमडी का अनुमान

Neelu Keshari
1 Aug 2024 12:10 PM GMT
देश में अगस्त और सितंबर में सामान्य से अधिक हो सकती है बारिश, आईएमडी का अनुमान
x

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने देश के अधिकांश हिस्सों में इस साल अगस्त और सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने का पुर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग ने कहा कि अगस्त के अंत तक ला नीना के अनुकूल परिस्थितियां विकसित होने की अच्छी संभावना है। अगस्त और सितंबर में भारत में औसत की तुलना में 106 प्रतिशत बारिश होगी।

आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों, पूर्वी भारत से सटे लद्दाख, सौराष्ट्र और कच्छ और मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग प्रमुख ने अगस्त-सितंबर में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में कम बारिश की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान रहने की उम्मीद है। महापात्र ने कहा कि गंगा के मैदानी इलाकों, मध्य भारत और भारत के दक्षिण-पूर्वी तट के कुछ इलाकों में सामान्य से कम अधिकतम तापमान रहने की संभावना है।

देश में जुलाई में सामान्य से नौ प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई जबकि मध्य क्षेत्र में 33 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में बारिश में कमी आई है। तो वहीं हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश की कमी 35 प्रतिशत से 45 प्रतिशत तक रही।

Next Story