Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

'यहां कोई मेला नहीं': संयुक्त राष्ट्र महासभा में बाइडन के अलावा शीर्ष नेता नहीं हुए शामिल, यूएन प्रमुख ने कही ये बात

Abhay updhyay
19 Sep 2023 6:05 AM GMT
यहां कोई मेला नहीं: संयुक्त राष्ट्र महासभा में बाइडन के अलावा शीर्ष नेता नहीं हुए शामिल, यूएन प्रमुख ने कही ये बात
x

संयुक्त राष्ट्र महासभा में सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों में से अधिकतर नेता अनुपस्थित रहने वाले हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा में केवल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ही भाग ले रहे हैं। इस संबंध में जब संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि यहां कोई मेला नहीं चल रहा है! विभिन्न गंभीर वैश्विक मुद्दों पर सरकारों द्वारा लिए गए निर्णय किसी विशेष नेता की उपस्थिति से अधिक महत्वपूर्ण हैं।

जो बिडेन को छोड़कर बाकी शीर्ष नेता गायब

आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों अमेरिका, चीन, फ्रांस, रूस और ब्रिटेन में से केवल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ही संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग ले रहे हैं। बिडेन 78वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए रविवार को न्यूयॉर्क पहुंचे। उच्च स्तरीय बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भाग नहीं ले रहे हैं। रूस की ओर से उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, चीन की ओर से उपराष्ट्रपति हान झांग, ब्रिटेन की ओर से उप प्रधान मंत्री ओलिवर डाउडेन और फ्रांस की ओर से यूरोप और विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना संयुक्त राष्ट्र में अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे। साधारण सभा।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने यह प्रतिक्रिया दी

जब संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से ज्यादातर शीर्ष नेताओं की अनुपस्थिति को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि यहां कोई मेला नहीं चल रहा है. यह एक राजनीतिक संस्था है जिसमें सरकारों का प्रतिनिधित्व होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसी देश का प्रतिनिधित्व कौन करता है। गुटेरेस ने कहा कि मुझे इस बात की चिंता है कि जो देश यहां हैं वे सतत विकास लक्ष्यों की प्रतिबद्धताओं को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। गुटेरेस ने कहा कि दुर्भाग्य से चीजें सही दिशा में नहीं बढ़ रही हैं और यह हकीकत है. हमें कई महत्वपूर्ण चीजों पर प्रतिबद्धता की जरूरत है.

गुटेरेस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह पहचानने की जरूरत है कि हमारे पास एक अन्यायपूर्ण, निष्क्रिय और पुरानी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली है जिसमें सुधार की जरूरत है। आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा का 78वां सत्र 18 सितंबर से न्यूयॉर्क में शुरू हुआ था. एक हफ्ते तक चलने वाला यह सत्र 26 सितंबर को खत्म होगा. इस सम्मेलन में अफगानिस्तान के मौजूदा हालात समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी.|

TagsWorld
Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story