Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

नए संसद भवन के उद्घाटन पर सरकार जारी करेगी 75 रुपए का सिक्का, जानें क्या है इसमें खास

नए संसद भवन के उद्घाटन पर सरकार जारी करेगी 75 रुपए का सिक्का, जानें क्या है इसमें खास
x

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को संसद भवन के नए भवन के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपए का सिक्का जारी करने की घोषणा की। इस सिक्के पर नए संसद भवन परिसर का चित्र छपा होगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन परिसर का उद्घाटन करेंगे।

जानिए कैसा होगा 75 रुपए का सिक्का?

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक 75 रुपये का यह सिक्का गोलाकार होगा और इसका क्षेत्रफल 44 मिमी होगा. इस सिक्के के किनारों पर 200 कंगोरे बने हैं। इस सिक्के को 50% चांदी, 40% तांबा, 5% निकल और 5% जस्ता मिलाकर बनाया जाएगा।

सिक्के पर सत्यमेव जयते लिखा होगा और साथ ही सिक्के पर अशोक स्तंभ भी उत्कीर्ण होगा। सिक्के के बायीं तरफ देवनागरी भाषा में इंडिया और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। इसी तरह सिक्के के ऊपर की तरफ देवनागरी भाषा में संसद भवन लिखा होगा और साथ ही उसके नीचे संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होगी। सिक्के को संविधान की पहली अनुसूची के अनुसार तैयार किया गया है।

विपक्षी पार्टियां शामिल नहीं होंगी

बता दें कि 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया था. संसद भवन के नए परिसर के निर्माण की लागत 861 करोड़ रुपए आंकी गई थी लेकिन बाद में इसके निर्माण में 1200 करोड़ रुपए खर्च हुए। हालांकि, संसद भवन की नई बिल्डिंग के उद्घाटन को लेकर जमकर राजनीति हो रही है. दरअसल विपक्षी पार्टियां राष्ट्रपति से नए संसद भवन परिसर का उद्घाटन करने की मांग कर रही हैं. यही वजह है कि 20 विपक्षी पार्टियों ने संसद भवन के नए परिसर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया है. विपक्षी दलों का आरोप है कि संसद भवन के नए परिसर का उद्घाटन नहीं करना, न ही राष्ट्रपति को समारोह में आमंत्रित करना देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद का अपमान है. दूसरी ओर बीजेपी का कहना है कि स्पीकर संसद के संरक्षक हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया है. इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।

Next Story