Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

बोले विदेश मंत्री- मुझे बताइए ऐसा कौन सा देश है जिसे पड़ोसियों से चुनौती नहीं है? पड़ोसी हमेशा एक पहेली होते हैं...

Tripada Dwivedi
30 Aug 2024 7:06 AM GMT
बोले विदेश मंत्री- मुझे बताइए ऐसा कौन सा देश है जिसे पड़ोसियों से चुनौती नहीं है? पड़ोसी हमेशा एक पहेली होते हैं...
x

नई दिल्ली। दिल्ली में एक पुस्तक विमोचन समारोह में पाकिस्तान पर बोलते हुए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि पड़ोसी हमेशा एक पहेली होते हैं। मुझे बताइए ऐसा कौन सा देश है जिसे पड़ोसियों से चुनौती नहीं है। पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का युग समाप्त हो गया है। कार्रवाई के परिणाम होते हैं। जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर का सवाल है, अनुच्छेद 370 समाप्त हो चुका है इसलिए मुद्दा यह है कि हम पाकिस्तान के साथ किस तरह के रिश्ते पर विचार कर सकते हैं। मैं यह कहना चाहता हूं कि हम निष्क्रिय नहीं हैं, और चाहे घटनाएं सकारात्मक या नकारात्मक दिशा लें, हम किसी भी तरह से प्रतिक्रिया करेंगे।

बांग्लादेश के मामले में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि यह स्वाभाविक है कि हम वर्तमान सरकार के साथ व्यवहार करेंगे। हमें यह स्वीकार करना होगा कि वहां राजनीतिक परिवर्तन हुए हैं और वे विध्वंसकारी हो सकते हैं। स्पष्ट रूप से, यहां हमें हितों की पारस्परिकता पर ध्यान देना होगा।

मालदीव, बांग्लादेश के बारे में बोलते हुए, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि मालदीव के प्रति हमारे दृष्टिकोण में उतार-चढ़ाव रहे हैं। यहां एक निश्चित स्थिरता की कमी है। यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमें हम बहुत गहराई से निवेशित हैं और मालदीव में यह मान्यता है कि यह संबंध एक स्थिर शक्ति है, जब वे अशांत जल में जा रहे हैं, जहां उनकी अपनी संभावनाएं आर्थिक चुनौतियों से संबंधित हैं।

Next Story