Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

इमरान खान के लिए जेल के दरवाजे खुल गए क्या होगा खान का?

vaishali malewar
25 July 2023 7:21 AM GMT
इमरान खान के लिए जेल के दरवाजे खुल गए क्या होगा खान का?
x

पाकिस्तान चुनाव आयोग (Pakisthan election commission) ने सोमवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ अवमानना मामले में गैर जमानती वारंट जारी किया है । पाकिस्तान के स्थानिक चैनल की रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग ने इस्लामाबाद पुलिस को इमरान खान को गिरफ्तार करने और मंगलवार को उनके सामने पेश करने के आदेश दिए हैं । मामले में पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी और अन्य नेताओं ने इमरान खान के खिलाफ मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव निगरानी कर के खिलाफ कथित तौर पर संयमित भाषा का इस्तेमाल करने का मामला दर्ज किया था । जिसके बाद चुनाव आयोग ने यह कदम उठाया है। खबरों के मुताबिक इमरान खान ने आयोग की ओर से जारी जमानती वारंट को 16 जनवरी और 2 मार्च को नजरअंदाज कर दिया ।

चुनाव पैनल ने इस्लामाबाद महानिदेशक को इमरान खान को गिरफ्तार करने और 25 जुलाई की सुबह 10:00 बजे उनके सामने पेश करने के निर्देश दिए हैं ।चुनाव आयोग (Election commission) ने पिछले साल भी पीटीआई (PTI) के प्रमुख और पार्टी के दो पूर्व नेताओं के खिलाफ भी अवमानना मामले में कार्यवाही शुरू की थी। पिछले साल सत्ता से बेदखल होने के बाद इमरान खान (Imran Khan) कई अदालतों में कानूनी मामलों में चक्कर काट रहे हैं और अब वह चुनाव आयोग के हत्थे चढ़ गए हैं।यह पहली बार नहीं है जब इमरान खान के खिलाफ इस तरह से गैर जमानती वारंट जारी हुए हो।

जनवरी में भी सुप्रीम कोर्ट ने पोल पैनल को इमरान खान चौधरी और पीटीआई नेता असद के खिलाफ कार्रवाई की अनुमति दी थी जिसके बाद 21 जून को आयोग ने इमरान खान फवाद और उमरा को औपचारिक रूप से सुनवाई के लिए समन भेजा था ।पर वह तीनों ही उपस्थित नहीं हुए जिसके कारण इमरान खान और फवाद चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी हुआ है।कुल मिलाकर कह सकते हैं कि इमरान खान के हालात कुछ ठीक रहे हैं । अगर यही रहा तो इस साल होने वाले आम चुनाव में इमरान खान और उनकी पार्टी हिस्सा नहीं ले पाएगी। इसका साफ मतलब है कि इतनी जो मेहनत इमरान खान सत्ता में आने के लिए कर रहे हैं वे सारी जाया चली जाएगी ।

पाकिस्तान में पिछले काफी समय से सत्ता के लिए घमासान जारी है। इमरान खान को कुछ समय तक पाकिस्तान का पीएम बनने का सुख तो मिला पर यह सुख भी उनसे जल्दी छीन लिया गया। उन पर कई आरोप भी लगे और उन्होंने भी पाकिस्तानी आर्मी के खिलाफ मोर्चा खोल दिए ।पाकिस्तान में सबसे ज्यादा अगर किसी की चलती है तो वह पाकिस्तानी आर्मी की और उन्हें के खिलाफ खड़ा हो जाना इमरान खान को काफी मुश्किलें पैदा करने वाला हो सकता है। इससे पहले भी पाकिस्तान का इतिहास देखें तो वहां जिस जिस ने आर्मी से बगावत की वह या तो दुनिया से चला गया या सत्ता से देखना होगा इमरान खान का भविष्य क्या रंग दिखाता है।

Next Story